ताज़ा खबर
 

IDBI इस कंपनी में बेचेगी अपनी हिस्सेदारी, 5 साल बाद बैंक को हुआ है मुनाफा

हाल ही में केंद्र सरकार ने IDBI बैंक में अपनी हिस्सेदारी बेचने का ऐलान किया है। आईडीबीआई बैंक की 94 फीसदी से भी अधिक हिस्सेदारी भारत सरकार और एलआईसी के पास है।

बैंक ने अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए बोलियां आमंत्रित की हैं।

आईडीबीआई बैंक अपनी एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लि. (अर्सिल) में अपनी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रहा है। बैंक ने अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए बोलियां आमंत्रित की हैं।

रुचि पत्र जमा कराने की अंतिम तिथि 25 जून : आईडीबीआई बैंक ने एक नोटिस में कहा, ‘‘बैंक का इरादा 6,23,23,800 इक्विटी शेयरों की बिक्री करने का है, जो एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी (इंडिया) लि. की कुल इक्विटी शेयर पूंजी का 19.18 प्रतिशत है।’’ रुचि पत्र (ईओआई) जमा कराने की अंतिम तिथि 25 जून है। एलआईसी के नियंत्रण वाले निजी क्षेत्र के बैंक ने कहा कि उसके पास इस प्रक्रिया से बाहर निकलने और किसी पेशकश को बिना कोई वजह बताए स्वीकार करने या खारिज करने का अधिकार रहेगा।

अर्सिल का गठन 2002 में हुआ था। एसबीआई, आईडीबीआई, आईसीआईसीआई, पीएनबी और रणनीतिक विदेशी निवेशक मसलन एवेन्यू इंडिया रिसर्जेंस पीटीई लि. इसमें हिस्सेदार हैं। गठन के बाद से अर्सिल ने करीब 78,000 करोड़ रुपये की नॉन परफॉर्मिंग एसेट(एनपीए) का समाधान किया है।

आपका बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने IDBI बैंक में अपनी हिस्सेदारी बेचने का ऐलान किया है। आईडीबीआई बैंक की 94 फीसदी से भी अधिक हिस्सेदारी भारत सरकार और एलआईसी के पास है। भारत सरकार 45.48 फीसदी और एलआईसी 49.24 फीसदी हिस्सेदारी के साथ बैंक से जुड़ा है। एलआईसी के पास ही बैंक का मैनेजमेंट कंट्रोल भी है। (ये पढ़ें- 7th Pay Commission: दिव्यांग कर्मचारियों के लिए है ये नियम)

मुनाफे में है बैंक: बीते दिनों आईडीबीआई बैंक ने बताया था कि करीब पांच साल बाद मार्च 2021 को खत्म हुए वित्तीय वर्ष में मुनाफा हुआ है। बैंक ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में 1,359 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया। इससे पहले 2019-20 में बैंक को 12,887 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। आईडीबीआई बैंक के अनुसार पांच साल बाद बैंक को मुनाफा हुआ है।

Next Stories
1 विप्रो ने साल में दूसरी बार 80 फीसदी कर्मचारियों की सैलरी में किया इजाफा
2 फ्रेंच बिजनेसमैन ने दौलत के मामले में अमेजन चीफ जेफ बेजोस को पछाड़ा, देख‍िए दुनिया के अमीरों की फ्रेश लिस्‍ट
3 Hero Passion Pro: सिर्फ 30 हजार के बजट में मिल रही बाइक, नई के लिए खर्च करने होंगे 70 हजार रुपये
ये पढ़ा क्या?
X