ताज़ा खबर
 

सिर्फ 42 रुपये में भी भविष्य सुरक्षित करेगी मोदी सरकार की स्कीम, ऐसे उठाएं फायदा

Atal Pension Yojana के तहत आप कम से कम 42 रुपये और अधिक से अधिक 1,318 रुपये का मासिक निवेश कर सकते हैं।

narendra modi, modi government, Atal Pension Yojanaनिवेश के आधार पर 1 हजार से 5 हजार रुपये तक की पेंशन ली जा सकती है। (Photo-indian express )

Atal Pension Yojana, APY: अपने भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए सबसे बढ़िया तरीका है कि आप अभी से निवेश शुरू कर दें। केंद्र सरकार की कई ऐसी योजनाएं हैं जिसमें मामूली रकम के निवेश के साथ आप अपना भविष्य सिक्योर कर सकते हैं। इन्हीं में से एक योजना अटल पेंशन स्कीम (Atal Pension Yojana, APY) है। इस स्कीम के तहत आप 42 रुपये का मासिक निवेश कर पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं।

योजना के बारे में: अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana, APY) के तहत आप कम से कम 42 रुपये और अधिक से अधिक 1,318 रुपये का मासिक निवेश कर सकते हैं। योजना में एंट्री एज 18 साल से 39 साल तक है। निवेश के आधार पर 1 हजार से 5 हजार रुपये तक की पेंशन ली जा सकती है। कंट्रीब्यूशन की अवधि 21 से 42 साल तक का हो सकता है।

अगर आप पेंशन स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो आपको अपने बैंक से संपर्क करना होगा। नेटबैंकिंग के जरिए योजना से जुड़ा जा सकता है। हर महीने कंट्रीब्यूशन की रकम अपने आप कट जाएगी।

अंशधारकों की संख्या बढ़ी: सरकरी पेंशन योजना एनपीएस (नई पेंशन प्रणाली) और एपीवाई (Atal Pension Yojana, APY) के अंशधारकों की कुल संख्या इस साल जनवरी के अंत में करीब 22 प्रतिशत बढ़कर 4.05 करोड़ पहुंच गई। पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) के आंकड़े के अनुसार एक साल पहले इसी अवधि में दोनों योजनाओं से जुड़े अंशधारकों की संख्या 3.33 करोड़ थी।

पीएफआरडीए ने कहा कि सालाना आधार पर यह 21.63 प्रतिशत वृद्धि को बताता है। आंकड़े के अनुसार अटल पेंशन योजना के तहत अंशधारकों की संख्या जनवरी 2021 में 31.17 प्रतिशत बढ़कर 2.65 करोड़ पहुंच गयी जो एक साल पहले इस दौरान 2.02 करोड़ थी।

Next Stories
1 किसानों को फसल बीमा के लिए सरकार का बड़ा फैसला, 100 जिलों में ड्रोन से डाटा कलेक्शन की मिली मंजूरी
2 रामदेव की इस कंपनी के निवेशकों की चांदी, पतंजलि के ऐलान का जबरदस्त फायदा
3 पेट्रोल की महंगाई के बीच नितिन गडकरी बोले-इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल करें मंत्री! LPG के लिए दी ये सलाह
ये पढ़ा क्या?
X