ताज़ा खबर
 

मई के अंत तक बैंक अकाउंट में 342 रुपये रखना जरूरी, जानिए क्या है वजह

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा के लिए 330 रुपये और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के लिए 12 रुपये का सालाना प्रीमियम देना होता है। कुल 342 रुपये के प्रीमियम के एवज में 4 लाख रुपये तक की बीमा कवरेज मिलती है।

4 लाख रुपये तक की बीमा का नुकसान हो सकता है (Photo-Indian Express )

कोरोना संकट काल में लोग पैसे की किल्‍लत से जूझ रहे हैं। कुछ लोगों की नौकरी चली गई है तो वहीं कइयों की सैलरी कट के आ रही है। ऐसे हालात में लोगों के बैंक अकाउंट खाली हैं। हालांकि, 31 मई तक अगर आपने बैंक अकाउंट में 342 रुपये नहीं रखे तो 4 लाख रुपये तक की बीमा का नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे..

कैसे हो सकता है नुकसान: नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में दो बीमा स्कीम की शुरुआत की थी। ये दो स्कीम प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा (PMSBY) है। PMJJBY योजना में 55 साल तक की उम्र तक लाइफ कवर मिलता है। किसी भी कारणवश बीमा कराने वाले की मौत होने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये का कवर मिलता है।

वहीं, PMSBY में बीमा लेने वाले की एक्‍सीडेंट में मौत होने या पूरी तरह से विकलांग होने पर 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मि‍लता है। वहीं स्‍थायी रूप से आंशिक विकलांग होने पर 1 लाख रुपये का कवर मिलता है। गरीब लोगों को ध्यान में रखकर इसका प्रीमियम काफी कम रख गया है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा के लिए 330 रुपये और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के लिए 12 रुपये का सालाना प्रीमियम देना होता है। कहने का मतलब ये है कि कुल 342 रुपये के प्रीमियम के एवज में 4 लाख रुपये तक की बीमा कवरेज मिलती है। (कोरोना काल में बदले हैं नाइट ड्यूटी अलाउंस के नियम, ऐसे मिलेगा फायदा​)

सालाना आधार पर होता है रिन्यू: कुल 342 रुपये की ये दोनों बीमा टर्म इंश्योरेंस की तरह है। ये हर साल 31 मई को लैप्स कर जाती है। इसे फिर से रिन्यू कराने के लिए आपको उस बैंक अकाउंट में पैसे रखने होंगे, जिससे बीमा एक्टिव है। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो दोबारा से आपको इंश्योरेंस खरीदना पड़ेगा।

मतलब एक बार फिर जीरो से शुरुआत करनी होगी। वैसे बैंक अकाउंट में 342 रुपये होने पर अपने आप इंश्योरेंस अगले साल के लिए एक्टिव हो जाता है। साल में बीमा किसी भी तारीख को खरीदी गई हो, वो 31 मई तक के लिए ही वैलिड होता है। अगर 31 मई के बाद आप स्कीम से जुड़ते हैं तो अगले साल इसी तारीख तक स्कीम वैध है।

दोनों स्कीम के बारे में: प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा स्कीम में 18 से 50 साल तक की उम्र के लोग जुड़ सकते हैं। वहीं, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के दायरे में 70 साल की उम्र तक के लोग आते हैं। स्कीम से जुड़ने के लिए बैंक अकाउंट होना जरूरी है। निजी से सरकारी बैंक तक के नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर आप बीमा ले सकते हैं।

Next Stories
1 रतन टाटा के कंपनी की इस कारोबारी से टक्कर, ब्रिटेन में ठोका 1.1 करोड़ डॉलर का मुकदमा
2 Honda Activa: सिर्फ 25 हजार में मिल रही स्कूटी, नई की कीमत करीब 70 हजार रुपये
3 नवीन जिंदल की JSPL पर 26 हजार करोड़ रुपये का कर्ज, कंपनी ने बताया आगे का प्लान
यह पढ़ा क्या?
X