ताज़ा खबर
 

बढ़त के साथ खुला सेंसेक्स, डॉलर के मजबूत होने से रुपये पर पड़ा दबाव

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज शुरूआती कारोबार में 63 अंक से अधिक मजबूत होकर 29,594.84 अंक पर खुला।

Author Published on: March 30, 2017 10:55 AM
शुक्रवार को सेंसेक्स में उछाल देखने को मिली।

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज शुरूआती कारोबार में 63 अंक से अधिक मजबूत होकर 29,594.84 अंक पर खुला। मार्च श्रृंखला के वायदा एवं विकल्प खंड की आज समाप्ति से पहले सौदों को पूरा करने के लिये की गयी लिवाली के बीच लोकसभा में जीएसटी से जुड़े चार विधेयकों के पारित होने से बाजार में मजबूती आयी। कारोबारियों के अनुसार लोकसभा में चार पूरक विधेयकों के पारित होने से बहुप्रतीक्षित कर सुधार वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के एक जुलाई से क्रियान्वयन का रास्ता थोड़ा साफ होने से धारणा को बल मिला। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 63.41 अंक या 0.21 प्रतिशत की बढ़त के साथ 29,594.84 अंक पर खुला।

पिछले दो सत्रों में सेंसेक्स 294.28 अंक मजबूत हो चुका है। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 10.70 अंक या 0.11 प्रतिशत की बढ़त के साथ 9,154.50 अंक पर खुला। कारोबारियों के अनुसार मार्च श्रृंखला के वायदा एवं विकल्प खंड की आज समाप्ति से पहले सौदों को पूरा करने के लिये की गयी लिवाली से भी बाजार में मजबूती आयी। लाभ में रहने वाले प्रमुख शेयरों में एसबीआई, अडाणी पोर्ट, मारच्च्ति सुजुकी, हीरो मोटो कार्प, आरआईएल, एल एंड टी, सन फार्मा, आईटीसी और एशियन पेंट शामिल हैं। हालांकि अमेरिकी बाजार में कल की गिरावट के बाद एशिया के अन्य प्रमुख बाजारों हांगकांग, जापान तथा शंघाई कंपोजिट सूचकांक में शुरूआती कारोबार में गिरावट का रूख रहा।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया आज शुरूआती कारोबार में 5 पैसे कमजोर होकर 64.96 पर खुला। अन्य प्रमुख देशों की मुद्रा की तुलना में डालर के मजबूत होने से रुपये की धारणा पर असर पड़ा। कारोबारियों के अनुसार आयातकों से अमेरिकी करेंसी की मांग बढ़ने तथा दुनिया के अन्य प्रमुख देशों की मुद्रा की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से रुपये पर दबाव पड़ा। हालांकि घरेलू शेयर बाजार में अच्छी शुरूआत से रुपये में गिरावट पर अंकुश लगा। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रच्च्पया 13 पैसे मजबूत होकर 64.91 पर बंद हुआ था। इस बीच, बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 63.41 अंक या 0.21 प्रतिशत की बढ़त के साथ 29,594.84 अंक पर खुला।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 यूपी में बीजेपी की जीत से उत्साहित विदेशी निवेशकों ने डाल दिए 54 हजार करोड़, 2014 में मोदी की जीत के बाद का सबसे बड़ा निवेश
2 पुराने नोट बदलने की अंतिम तारीख कल
3 आयकर रिटर्न भरने के लिए नया फार्म एक अप्रैल से
ये पढ़ा क्या?
X