ताज़ा खबर
 

माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया ‘Windows 10’

माइक्रोसॉफ्ट के कंप्यूटर आपरेटिंग सिस्टम (ओएस) विंडोज का बहुप्रचारित नया संस्करण विंडोज 10 बुधवार को बाजार में आ रहा है। लंबे समय से कंप्यूटर की दुनिया में दबदबा बनाए रखने वाली कंपनी माइक्रोसॉफ्ट यह आपरेटिंग सिस्टम ऐसे समय में ला रही है जब उपभोक्ताओं की बदलती रुचि व वरीयताओं की चुनौती उसके सामने मुंह बाए खड़ी है।

Author July 29, 2015 1:04 PM
माइक्रोसॉफ्ट के कंप्यूटर आपरेटिंग सिस्टम (ओएस) विंडोज का बहुप्रचारित नया संस्करण विंडोज 10 बुधवार को बाजार में आ रहा है।

माइक्रोसॉफ्ट के कंप्यूटर आपरेटिंग सिस्टम (ओएस) विंडोज का बहुप्रचारित नया संस्करण विंडोज 10 बुधवार को बाजार में आ गया है।

लंबे समय से कंप्यूटर की दुनिया में दबदबा बनाए रखने वाली कंपनी माइक्रोसॉफ्ट यह आपरेटिंग सिस्टम ऐसे समय में लाई है जब उपभोक्ताओं की बदलती रुचि व वरीयताओं की चुनौती उसके सामने मुंह बाए खड़ी है।

उपभोक्ता पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) से छिटक कर तेजी से लैपटाप, टैबलेट व स्मार्टफोन को अपना रहे हैं। यही कारण है कि विंडोज 10 के लिए ग्राहकों की वैसी कतारें लगने की उम्मीद नहीं है जैसी 20 साल पहले विंडोज 95 के लिए लगी थी। लेकिन माइक्रोसॉफ्ट को उम्मीद है कि आने वाले महीनों में करोड़ों उपभोक्ता उसके नए विंडोज संस्करण का निशुल्क संस्करण डाउनलोड करेंगे।

कंपनी एक कार्यक्रम में वैश्विक मार्केटिंग अभियान के साथ इस विंडोज 10 को पेश करेगी। कंपनी को उम्मीद है कि यह न केवल उसके भविष्य बल्कि दुनिया भर के कंप्यूटर उपयोक्ताओं के लिए निर्णायक साबित होगी।

कंपनी की विंडोज 10 सबसे पहले पीसी व टैबलेट के लिए होगी। इसे स्मार्टफोन, गेम कोसोल्स व होलोग्राफिक हैंडसेट के लिए भी तैयार किया गया है। इसके नए फीचर में वेब ब्राउजर एज व ऑनलाइन असिस्टेंट कोरटाना का डेस्कटाप संस्करण शामिल है।

माइक्रोसॉफ्ट की विंडोज 10 इससे पहले विंडोज 7 का इस्तेमाल कर रहे लोगों के लिए जानी-पहचानी होगी। इसके साथ ही कंपनी 2012 में पेश अपनी विंडोज 8 के खराब अनुभव को पीछे छोड़ना चाहेगी जो कि अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं रही।
कंपनी विंडोज 8 के बाद क्रमिक लिहाज से विंडोज नौ के बजाय सीधे विंडोज 10 ला रही है।

कंपनी विंडोज 7 व विंडोज 8 के ‘होम या प्रो संस्करण’ का इस्तेमाल कर रहे ग्राहकों के लिए अगले एक साल तक विंडोज 10 को निशुल्क डाउनलोड करने की सुविधा देगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App