ताज़ा खबर
 

मौसम विभाग की भविष्‍यवाणी- इस साल सामान्‍य रहेगा मानसून, 96 प्रतिशत बारिश होगी

मानसून सही समय पर आएगा और सभी हिस्‍सों में समान बारिश होगी। यह दूसरा साल होगा जब देश में सामान्‍य बारिश होगा।

monsoon, monsoon 2017, monsoon india, india Meteorological Department, india met, monsoon rain, rain in 2017, rainfall india, rainfall 2017, rainfall this year, monsoon newsभारत में इस साल सामान्‍य मानसून रहेगा।

भारत में इस साल सामान्‍य मानसून रहेगा। मौसम विभाग ने मंगलवार (18 अप्रैल) को यह जानकारी दी। विभाग ने बताया कि मानसून सही समय पर आएगा और सभी हिस्‍सों में समान बारिश होगी। यह दूसरा साल होगा जब देश में सामान्‍य बारिश होगा। भारतीय मौसम विभाग के डायरेक्‍टर जनरल केजे रमेश ने 2017 के लिए दीर्घावधि मौसम पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा, ”भारत में इस बार सामान्‍य मानसून रहेगा इससे खेती और अर्थव्‍यवस्‍था के लिए अच्‍छा रहेगा।” मौसम विभाग अब जून में अगला पूर्वानुमान जारी करेगा।

रमेश ने आगे कहा कि दीर्घावधि के औसत में 96 प्रतिशत बारिश दर्ज की जाएगी। इसमें पांच प्रतिशत की घटत-बढ़त हो सकती है। पिछले 50 साल के औसत के आधार पर भारत में सामान्‍य बारिश का मतलब 96-104 प्रतिशत बारिश होती है। 38 प्रतिशत संभावना है कि इस बार मानसून में 96 प्रतिशत से ज्‍यादा बारिश होगी। मौसम विभाग का यह अनुमान काफी अहम है क्‍योंकि सरकार ने भी इस वित्‍तीय वर्ष के लिए 7.5 प्रतिशत विकास दर का अनुमान लगाया है। भारत में मानसून के चार महीने जून, जुलाई, अगस्‍त और सितम्‍बर होते हैं। मानसून की बारिश कृषि आधारित भारत की अर्थव्‍यवस्‍था के लिए जीवन रेखा की तरह है। इसकी शुरुआत एक जून को केरल के दक्षिणी तट से होती है और फिर इसके लौटने का सिलसिला सितम्‍बर में राजस्‍थान से शुरू होता है।

पिछले साल मौसम विभाग ने अप्रैल में 106 प्रतिशत मानसून की भविष्‍यवाणी की थी, हालांकि वास्‍तविक बारिश 97 प्रतिशत ही रही थी। इस साल यह आशंका जताई जा रही है कि अल नीनो के चलते मानसून पर बुरा असर पड़ सकता है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार अल नीनो इस साल के अंत तक उभर सकता है। बता दें कि अल नीनो के चलते दक्षिण एशिया में बारिश में कमी आती है। वहीं अमेरिका में बाढ़ आती है। भारत में 2014 और 2015 में पड़े सूखे के पीछे अल नीनो ही वजह था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 अब घर बैठे फॉर्म भर कर ले सकते हैं ब्याज से हुई कमाई पर टीडीएस छूट का फायदा
2 चेक से पेमेंट करने पर ‘जुर्माना’ वसूल रही है एसबीआई कार्ड
3 सेंसेक्स 267 अंक उछला, निफ्टी फिर 9,200 के स्तर के पार
यह पढ़ा क्या?
X