ताज़ा खबर
 

Merger of banks: पीएनबी, इलाहाबाद बैंक, ओरिएंटल बैंक समेत इन 10 को हो रहा विलय, जानिए- ग्राहकों के लिए क्या बदल जाएगा

Merger of 10 Banks in 4 PSB's: पंजाब नेशनल बैंक के साथ यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का विलय होगा। कुल 10 बैंक विलय के बाद 4 बड़े बैंकों में तब्दील हो जाएंगे। विलय के बाद ग्राहकों के लिए बहुत सी चीजें बदली हुई नजर आएंगी।

Banks Mergerबैंकों के विलय के बाद बंद हो सकती हैं कुछ शाखाएं

देश के 10 सरकारी बैंकों का विलय कर उन्हें 4 बड़े बैंकों में तब्दील करने के लिए जल्दी ही सरकार की ओर से अधिसूचना जारी की जा सकती है। सरकार ने अप्रैल तक पंजाब नेशनल बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स समेत 10 बैंकों का अप्रैल तक विलय किए जाने का लक्ष्य रखा है। पूरे मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि बैंकों के विलय का ग्राउंडवर्क पूरा कर लिया गया है और जल्दी ही इसे अमलीजामा पहनाया जा सकता है।

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के एमडी अशोक कुमार प्रधान ने कहा कि हमें उम्मीद है कि सरकार इसी सप्ताह बैंकों के विलय की अधिसूचना जारी कर सकती है। विलय के लिए बैंकों की वैल्यूएशन मौजूदा वित्त वर्ष की पहली छमाही के नतीजों और भविष्य के अनुमानों के आधार पर की जाएगी। जानें बैंकों के विलय के बाद ग्राहकों के लिए क्या अलग होगा…

यदि आपका खाता ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में या फिर आप यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट होल्डर हैं तो आप अपने आप ही पीएनबी के खाताधारक हो जाएंगे। OBC और UBI का विलय पीएनबी में होने के बाद यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के साथ आंध्र बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का विलय होना है। केनरा बैंक और सिंडिकेट बैंक का विलय होगा। इसके अलावा इंडियन बैंक में इलाहाबाद बैंक का विलय हो जाएगा।

10 बैंकों के विलय से 4 नए बड़े बैंक अप्रैल तक अस्तित्व में आ जाएंगे। इन सभी बैंकों के नए नाम और लोगो जल्दी ही जारी किए जा सकते हैं। पीएनबी में ओबीसी और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के विलय के बाद कर्मचारियों की कुल संख्या 1 लाख के पार हो जाएगी।

आपके पास यदि विलय होने वाले बैंकों का क्रेडिट या डेबिट कार्ड है तो आप उसका इस्तेमाल पहले की तरह ही जारी रख सकते हैं। यदि किसी तरह का बदलाव भविष्य में होता है तो आप मोबाइल नंबर या ईमेल को एक्टिव रखें ताकि बैंक की ओर से मिलने वाली सूचना आप तक पहुंच सके।

आपके बैंक का जिस नए संस्थान में विलय हुआ है, उसकी शाखा नजदीक में ही होने पर आपकी होम ब्रांच बंद की जा सकती है। ऐसे में जिस बैंक के साथ विलय हुआ है, उसकी नजदीकी शाखा पर जाकर आप अपने बैंक खाते की डिटेल हासिल कर सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: सैन्य पेंशन के बढ़े बोझ को कम करने पर CDS बिपिन रावत का फोकस, बढ़ सकती है मोर्चे पर तैनात न होने वाले सैनिकों की रिटायरमेंट उम्र
2 मोदी सरकार में देरी से चल रही करीब 400 इंफ्रा परियोजनाएं, 4 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया खर्च
3 2,000 rupees notes: बैंक का कर्मचारियों को आदेश ग्राहकों को न दें 2,000 रुपये के नोट, एटीएम में भी न डालें- रिपोर्ट
यह पढ़ा क्या?
X