इस क्रिप्टोकरेंसी ने दो महीने में हजार रुपये के बना दिए 34 लाख, एलन मस्क के कुत्ते पर रखा गया है नाम

मजाक के तौर पर शुरू किए गए मीमकॉइन्स कमाई कराने में जबरदस्त साबित हो रहे हैं। फ्लोकी इनु भी इनमें से ही एक है, जिसने दो महीने में 10 हजार को 34 लाख बना दिया है।

Floki Inu
मीमकॉइन तेजी से मुख्यधारा का हिस्सा बन रही हैं। (Express File Photo)

क्रिप्टोकरेंसी (Crypto Currency) की दुनिया में इन दिनों मीमकॉइन्स (Memecoins) छाई हुई हैं। मजाक के तौर पर शुरू हुई ये कॉइन्स रिटर्न देने के मामले में जबरदस्त साबित हो रही हैं। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क (Elon Musk) के पालतु कुत्ते के नाम पर शुरू मीमकॉइन फ्लोकी इनु (Floki Inu) इधर कुछ दिनों से चर्चा में है। इस मीमकॉइन ने महज दो महीने में निवेशकों के 10 हजार रुपये को 34 लाख रुपये बना दिया है।

दो महीने में Floki Inu ने दिया 3,40,150 प्रतिशत रिटर्न

फ्लोकी इनु का भाव आठ अगस्त को 0.00000002 डॉलर था, जो आठ अक्टूबर को 0.00006805 डॉलर पर पहुंच गया। इस तरह देखें तो यह महज दो महीने में 3,40,150 प्रतिशत की तेजी है। रुपये के संदर्भ में बात करें तो यदि आपने दो महीने पहले फ्लोकी इनु में 10 हजार रुपये लगाए होते तो आज वह 34 लाख रुपये बन गया होता। शुरुआती तीन महीने में इस क्रिप्टो ने 1500 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

कई लिस्टेड कंपनियों से अधिक वैल्यूएशन

मस्क के पालतु कुत्ते (Elon Musk Pet Floki) का नाम फ्लोकी है, जो जापानी नस्ल का है। इस क्रिप्टो को इसी कुत्ते के नाम पर शुरू किया गया है। इसकी वेबसाइट के अनुसार, इस क्रिप्टो को शिबा इनु कम्युनिटी (Shiba Inu Community) के प्रशंसकों ने शुरू किया है। अभी इसकी वैल्यूएशन 70 करोड़ डॉलर यानी करीब 5,250 करोड़ रुपये पर पहुंच चुकी है। यह बीएसई में लिस्टेड कई बड़ी कंपनियों के एमकैप (MCap) से अधिक है।

Elon Musk से है इस Memecoin का संबंध

यह क्रिप्टो एलन मस्क के भाई किंबल मस्क के मिलियन गार्डन मूवमेंट (Million Garden Movement) से भी जुड़ा हुआ है। फ्लोकी इनु ने मस्क के इस मूवमेंट के लिए पिछले सप्ताह 35 मिनट में 14 करोड़ डॉलर का चंदा जुटा दिया था। फ्लोकी इनु की योजना एनएफटी गेमिंग मेटवर्स Valhalla, मार्केटप्लेस Floki Places और फ्लोकी यूनिवर्सिटी शुरू करने की है।

इन Memecoins ने भी कराई बंपर कमाई

फ्लोकी इनु के अलावा भी कई मीमकॉइन्स हैं, जो निवेशकों को जबरदस्त कमाई करा रही हैं। इनमें केटकॉइन (Catecoin), हस्की (Husky) और सेफमून इनु (SafeMoon Inu) ने 550 से 650 प्रतिशत तक का रिटर्न दिया है। वहीं शिबा इनु (Shiba Inu), होक्काइडु इनु (Hokkaidu Inu), शिबा पप (Shiba Pup), किशु इनु (Kishu Inu), शिह जु (Shih Tzu) और अकिता इनु (Akita Inu) में 125 से 205 फीसदी तक तेजी आई है।

इसे भी पढ़ें: खरीदना चाहते हैं मारुति सुजकी की कार तो हो जाइए तैयार, बिना झंझट के मिल रहा है कार लोन, कंपनी ने की है यह व्यवस्था

मुख्यधारा में आ रही हैं मीमकॉइन्स

मीमकॉइन्स तेजी से मुख्यधारा का हिस्सा बन रही हैं। पिछले छह महीने में इनके बारे में धारणा में बदलाव आया है। विशेषज्ञ मानते हैं कि आने वाले समय में मीमकॉइन्स की स्वीकार्यता और बढ़ सकती है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट