ताज़ा खबर
 

उमंग बेदी का फेसबुक इंडिया के MD पद से इस्तीफा, संदीप भूषण अंतरिम प्रबंध निदेशक

फेसबुक इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) उमंग बेदी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। जून 2016 में उमंग बेदी ने फेसबुक इंडिया और साउथ एशिया के एमडी का पद संभाला था।
Author नई दिल्ली | October 10, 2017 18:20 pm
फेसबुक इंडिया के एमडी उमंग बेदी का इस्तीफा (फोटो सोर्स- रॉयटर्स)

फेसबुक इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) उमंग बेदी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। जून 2016 में उमंग बेदी ने फेसबुक इंडिया और साउथ एशिया के एमडी का पद संभाला था। उमंग बेदी के इस्तीफे की जानकारी कंपनी ने एक बयान जारी करते हुए दी। बयान में कहा गया, ‘हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि इस साल के आखिरी तक उमंग बेदी फेसबुक छोड़ रहे हैं। उन्होंने अपने कार्यकाल में टीम को बहुत मजबूती दी है और बिजनेस भी मजबूत हुआ है। हम उनके भविष्य के लिए उन्हें शुभकामनाएं देते हैं।’

बेदी के इस्तीफा देने के बाद अब संदीप भूषण को अंतरिम एमडी बनाया जाएगा। संदीप भूषण इससे पहले सैमसंग के आईटी और मोबाइल बिजनेस डायरेक्टर रह चुके हैं। उमंग बेदी की नियुक्ति भारत में फेसबुक के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए की गई थी। फेसबुक इंडिया के एमडी के पद पर रहते हुए उमंग बेदी ने भारत की रिजनल कंपनियों और टॉप क्लाइंट्स के साथ रिश्ते मजबूत करने पर फोकस किया था।

बेदी की नियुक्ति के वक्त फेसबुक एशिया पेसिफिक के वाइस प्रेसिडेंट डेन नियरी ने कहा था, ‘भारत अपनी महान क्षमताओं और प्रतिभा के लिए जाना जाता है। इसलिए उमंग बेदी को फेसबुक इंडिया और साउथ एशिया का एमडी बनाते हुए बहुत खुशी हो रही है। बेदी के नेतृत्व में फेसबुक भारत में और भी अच्छा करेगा।’ उमंग बेदी मार्केटिंग की फिल्ड में एक अच्छे लीडर साबित हुए हैं। उन्होंने पिछले करीब दो दशकों में मार्केटिंग और सेल्स में काफी नाम हासिल कर लिया है। फेसबुक से पहले भी बेदी ने एडोब साउथ एशिया रिजन के एमडी का पद संभाला था। उनके एमडी रहते हुए एडोब ने भी भारत में काफी अच्छा बिजनेस किया था।

यूनिवर्सिटी ऑफ पुणे से इंजीनियरिंग करने वाले बेदी ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से भी पढ़ाई की है। उन्होंने फेसबुक इंडिया के एमडी का पद संभालते वक्त कहा था कि उन्हें इस बात की बेहद खुशी है कि वह अब इंडिया के डिजिटल विकास का हिस्सा बन गए हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में फेसबुक यूजर्स की संख्या 24 करोड़ से भी ज्यादा हो चुकी है। फेसबुक भारत में सोशल मीडिया का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म बन गया है। जुलाई में जारी हुई फेसबुक की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत में करीब 241 मिलियन (24.1 करोड़) एक्टिव यूजर्स हैं तो वहीं अमेरिका में 240 मिलियन (24 करोड़) फेसबुक यूजर्स हैं।

[jwplayer RNeez2at-gkfBj45V]

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.