ताज़ा खबर
 

नहीं म‍िलेंगे McDonalds’s बर्गर: करार रद्द, देश भर में बंद होंगे 169 आउटलेट

मैकडोनाल्डस इंडिया ने कनाट प्लाजा रेस्टोरेंट लिमिटेड सीपीआरएल द्वारा उार व पूर्व भारत में चलाए जा रहे सभी 169 रेस्त्राओं के लिए व्यावसायिक करार खत्म कर दिया है।

Author वाशिंगटन | Updated: August 21, 2017 7:29 PM
मैकडोनाल्ड्स ने भारतीय कंपनी के साथ खत्म किया समझौता,

मैकडोनाल्डस इंडिया ने कनाट प्लाजा रेस्टोरेंट लिमिटेड सीपीआरएल द्वारा उार व पूर्व भारत में चलाए जा रहे सभी 169 रेस्त्राओं के लिए व्यावसायिक करार खत्म कर दिया है। कंपनी ने सीपीआरएल पर अनुबंध की शर्तों के उल्लंघन व भुगतान में चूक का आरोप लगाते हुए यह कदम उठाया है और इससे वह अब मैकनोनाल्ड के नाम , चिन , प्रणालियों और बौद्धिक सम्पदा का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगी। मैक्डी के प्रचलित नाम से जानी जाने वाली मैकडोनाल्डस अमेरिका की एक प्रमुख बर्गर रेस्त्रां कंपनी है और मैकडोनाल्ड्स इंडिया इसकी भारतीय अनुषंगी है।

आपसी समझौता रद्द करने के इस नोटिस से सीपीआरएल अपने बिक्री केंद्रों पर मैक्डोनाल्डस के ब्रांड का इस्तेमाल नहीं कर पाएगी। इन केंद्रों पर हजारों की संख्या में कर्मचारी हैं। उद्यमी विक्रम बख्शी की अगुवाई वाली सीपीआरएल का मैकडोनाल्ड्स इंडिया से विवाद चल रहा था। यह विवाद कंपनी के प्रबंधन को लेकर था। सीपीआरएल में बक्शी और मैकडोनाल्ड्स इंडिया आधे-आधे की भागीदार हैं।

मैक्डोनाल्डस ने हालांकि कहा है कि कर्मचारियों, आपूर्तकिर्ताओं व जमीन मालिकों आदि प्रभावितों की दिक्कतों को दूर करने को प्राथमिकता दी जाएगी। कंपनी इसके लिए सीपीआरएल के साथ काम करने तो तैयार है। फ्रैंचाइजी समझौता खत्म किए जाने के बाद अब सीपीआरएल को अमेरिकी कंपनी के नाम , व्यावसायिक प्रतीक चिन, डिजाइन और उससे जुड़ी बौद्धिक संपदा आदि के इस्तेमाल करने का अधिकार नहीं रहेगा। ये शर्तें करार खत्म किए जाने के नोटिस के 15 दिन के अंदर लागू हो जाएंगी।

इस निर्णय से कुछ सप्ताह पहले ही सीपीआरएल ने दिल्ली के अपने 43 रेस्त्रां बंद कर दिए थे क्योंकि स्थानीय नगर निकाय ने मैकडोनाल्ड्स के नाम से चल रही इन दुकानों का लाइसेंस का नवीनीकरण करने से मना कर दिया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चांदी हुई सस्ती, जानिए क्या है सोने का दाम
2 सरकारी बैंकों की रहेगी मंगलवार को हड़ताल
3 विशाल सिक्का के इस्तीफे के बाद नारायण मूर्ति ने कहा- ऐसे आरोपों का जवाब देना मेरे सम्मान के खिलाफ