ताज़ा खबर
 

मारुति ने उतारा एर्टिगा का नया वर्जन, जानिए कीमत और खासियत

पिछली कार के मुकाबले नई कार थोड़ी स्पेशियस भी लग रही है, जिससे कार में 7 पैसेंजर्स के अलावा लगेज की जगह भी दी गई है।

मारुति सुजुकी एर्टिगा में इंटीरियर में कई बदलाव किए गए हैं।

मारुति सुजुकी की 7 सीटर एमपीवी (मल्टी पर्पज कार) एर्टिगा का सेकेंड वर्जन भारत में लॉन्च हो चुका है। एर्टिगा के नए वर्जन की कीमत 7.44 लाख रुपए रखी गई है। यह कार पेट्रोल औॅर डीजल इंजन में उपलब्ध होगी। पेट्रोल कार में मैन्युल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेंगे। वहीं डीजल कार में सिर्फ मैन्युल गियरबॉरक्स ही उपलब्ध होगा। नई एर्टिगा के पेट्रोल मैन्युल मॉडल की बात करें तो इसकी रेंज 7.44-9.50 लाख के बीच होगी। पेट्रोल ऑटोमैटिक की कीमत 9.18-9.95 लाख के बीच होगी। वहीं एर्टिगा के डीजल वर्जन की कीमत 8.84-10.90 (सभी कीमतें एक्स शोरुम दिल्ली के लिए हैं) लाख होगी।

नई एर्टिगा डिजाइन के मामले में पहले वाले मॉडल से काफी बेहतर दिखाई दे रही है। कार में हेडलैंप प्रोजेक्टर लैंस के साथ दिए गए हैं। इसके अलावा एलईडी टेल लैंप बूमरैंग शेप में दिए गए हैं, जो कि कार को एक आकर्षक लुक्स दे रहे हैं। नई एर्टिगा को ग्रीनहाउस डिजाइन दिया गया है, जो कि इस एमपीवी कार को टोयोटा की इनोवा क्रिस्टा जैसा लुक दे रहा है। पिछली कार के मुकाबले नई कार थोड़ी स्पेशियस भी लग रही है, जिससे कार में 7 पैसेंजर्स के अलावा लगेज की जगह भी दी गई है। नई एर्टिगा में रूफ माउंटेड एसी वेंट्स दी गई हैं, जिससे कार की पिछली सीट पर बैठे लोगों को भी एसी की हवा का आनंद मिल सकेगा। कार के इंटीरियर की बात करें तो डैशबोर्ड और स्टीयरिंग में वुड का इस्तेमाल किया गया है।

कार की ताकत की बात करें तो कार का डीजल इंजन 1.3 लीटर DDIS 200 है, जो कि 89 बीएचपी की पॉवर और 200Nm का टॉरक्यू जेनरेट कर सकता है। डीजल कार में 5 स्पीड मैन्युल गियरबॉक्स है। वहीं नई एर्टिगा के पेट्रोल वर्जन की बात करें तो इसमें 1.5 लीटर K15 मोटर इंजन दिया गया है। जिससे 103 बीएचपी की पॉवर और 138Nm का टॉरक्यू जेनरेट किया जा सकता है। पेट्रोल कार में 5 स्पीड मैन्युल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियर बॉक्स दिया गया है। नई एर्टिगा के पेट्रोल और डीजल दोनों वर्जन में SHVS माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम दिया गया है। कार की फ्यूल इकॉनोमी की बात करें तो एर्टिगा पेट्रोल कार 19.34 किलोमीटर प्रतिघंटे की दर से ईंधन की खपत करेगी। पेट्रोल मैन्युल कार 18.69 किलोमीटर प्रतिघंटे और पेट्रोल ऑटोमैटिक 25.47 किलोमीटर प्रतिघंटे की दर से ईंधन की खपत करेगी। डीजल कार की फ्यूल इकॉनोमी भी 25.47 किलोमीटर प्रतिघंटे की रहेगी। अभी एर्टिगा का सीएनजी ऑप्शन अभी तक नहीं आया है, हालांकि माना जा रहा है कि जल्द ही आ सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App