लांच हुई मारुति की नई सेलेरियो, जानें क्या हैं स्पेशल फीचर और कीमत

मारुति सुजुकी ने अपने लोकप्रिय मॉडल सेलेरियो का अपग्रेडेड वर्जन लांच किया है। कंपनी ने इसमें डिजायन से लेकर फीचर्स तक कई बदलाव किए हैं। पुराने मॉडल से बेहतर माइलेज का भी कंपनी दावा करती है।

Maruti Suzuki Celerio New Version
नई सेलेरियो में कई नए फीचर जोड़े गए हैं। (Image source: Maruti Suzuki India)

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपने लोकप्रिय मॉडल सेलेरियो (New Celerio) का नया वैरिएंट पेश कर दिया है। इसमें कंपनी ने डिजायन से लेकर केबिन तक कई फीचर को अपग्रेड किया है। कंपनी को सेलेरियो के नए वैरिएंट से काफी उम्मीदें हैं।

सेलेरियो की बिक चुकी है करीब छह लाख यूनिट

कंपनी ने सबसे पहले सेलेरियो को भारत में 2014 में लांच किया था। यह कार लगातार भारत में सबसे अधिक बिकने वाली पैसेंजर कारों (Passenger Cars) की सूची में शामिल रही है। अभी तक मारुति सुजुकी सेलेरियो की 5.9 लाख यूनिट बेच चुकी है। यह मारुति सुजुकी की उन शुरुआती कारों में शामिल रही है, जिसमें एजीएस ट्रांसमिशन (AGS Transmission) दिया गया था। इसे खासकर शहरों में आवागमन के लिए लोगों ने खूब पसंद किया था।

दो रंगों में उपलब्ध है अपग्रेडेड वर्जन

अब कंपनी ने इसका अपग्रेडेड वर्जन पेश किया है, जिसकी कीमत 4.99 लाख रुपये से शुरू है। अपग्रेडेड सेलेरियो के टॉप वैरिएंट (Top Variant) की कीमत 6.94 लाख रुपये है। मारुति सुजुकी ने सेलेरियो के इस वर्जन को दो रंगों रेड (Red) और ब्लू (Blue) में पेश किया है। साथ ही कस्टमाइजेशन के ऑप्शन भी दिए गए हैं।

मारुति सुजुकी ने किए हैं ये बदलाव

सेलेरियो के इस वर्जन में मारुति सुजुकी ने डोर ओपनिंग स्पेस (Door Opening Space) को 48 एमएम बढ़ाया है। इससे लोगों को कार में बैठने और कार से उतरने में सहूलियत होगी। इसमें कंपनी ने नेक्स्ट जेनरेशन वाली के10 इंजन (Next Gen K10 Engine) दिया है। यह अपने सेगमेंट की पहली ऐसी कार बन गई है, जिसमें कंपनी ने हिल होल्ड कंट्रोल (Hill Hold Control) और इंजन स्टार्ट स्टॉप (Engine Start Stop) फीचर दिया है।

इतनी अधिक होगी माइलेज

माइलेज की बात की जाए तो कंपनी का दावा है कि नई सेलेरियो पुराने मॉडल की तुलना में 23 प्रतिशत बेहतर है। कंपनी का कहना है कि सेलेरियो का नया वर्जन 26.68 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज (Mileage) देने में सक्षम है। कंपनी ने इसे उसी हर्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनाया है, जिसका इस्तेमाल स्विफ्ट (Swift) और बलेनो (Baleno) में किया गया है। इससे नया मॉडल पुराने की तुलना में लंबा, चौड़ा और ऊंचा हो गया है।

इसे भी पढ़ें: एलन मस्क ने दो दिन में गंवा दी 50 अरब डॉलर की दौलत, जानें क्या है कारण

ये हैं सेफ्टी एंड एंटरटेनमेंट फीचर

इसके अन्य फीचरों में सेफ्टी के लिए दो फ्रंट एएयरबैग दिए गए हैं। कंपनी ने इसमें ईबीडी के साथ एबीएस ब्रेक (ABS Brake), आइसोफिक्स एंकर्स और कैमरे से लैस रिवर्सिंग सेंसर भी दिया है। यह सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और मल्टी स्पोक स्टियरिंग व्हील से भी लैस है। सेलेरियो का इंफोटेनमेंट स्क्रीन एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो दोनों के साथ कम्पैटिबल है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
फेडरल रिजर्व की नीति से बाजार खुश, सेंसेक्स ने लगाई 481 अंक की छलांग
अपडेट