ताज़ा खबर
 

मारुति सुजुकी के गुजरात स्थित इस प्लांट ने बनाया प्रोडक्शन का रिकॉर्ड, 25 पर्सेंट गाड़ियां यहीं से होती हैं तैयार

अकेले 2019 में ही गुजरात स्थित इस प्लांट में 4 लाख 10 हजार कारें तैयार की गई थीं, जबकि पूरे देश में मारुति सुजुकी की कुल 1.58 मिलयन कारों का निर्माण हुआ था। इस तरह से देखें तो साल भर में कुल उत्पादन में 25 फीसदी हिस्सेदारी गुजरात स्थित प्लांट की ही थी।

maruti suzuki car plantमारुति सुजुकी कार प्लांट

मारुति सुजुकी के गुजरात स्थित प्लांट ने कारों के उत्पादन का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड ने गुरुवार को बताया कि प्लांट में अब तक 10 लाख कारों की मैन्युफैक्चरिंग की जा चुकी है। इसके साथ ही गुजरात का यह प्लांट सबसे ज्यादा तेजी से सुजुकी की इतनी कारों को तैयार करने वाला प्लांट बन गया है। सुजुकी मोटर गुजरात सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन की सहायक कंपनी है, जो भारत में मारुति सुजुकी के लिए कारों का निर्माण करती है।

इस प्लांट में फरवरी 2017 को काम शुरू हुआ था। तब कंपनी ने यहां मारुति सुजुकी की मशहूर कार बलेनो की मैन्युफैक्चरिंग शुरू की थी। तब से अब तक यहां 10 लाख कारें तैयार की जा चुकी हैं। बलेनो के बाद कंपनी ने जनवरी 2018 से मारुति स्विफ्ट का प्रोडक्शन शुरू किया था। इससे पहले स्विफ्ट की मैन्युफैक्चरिंग हरियाणा के मानेसर स्थित मारुति प्लांट में होती थी। इसके बाद इस कार की मैन्युफैक्चरिंग गुजरात स्थित प्लांट में शिफ्ट कर दी गई थी। यही नहीं मार्च 2018 के बाद से यहां तैयार होने वाली कारों को मारुति सुजुकी की ओर से एक्सपोर्ट भी किया जा रहा है।

इसके बाद जनवरी 2019 में यहीं एक और प्रोडक्शन साइट शुरू की गई थी ताकि भारत समेत दूसरे देशों में भी बढ़ती हुई मांग को पूरा किया जा सके। अकेले 2019 में ही गुजरात स्थित इस प्लांट में 4 लाख 10 हजार कारें तैयार की गई थीं, जबकि पूरे देश में मारुति सुजुकी की कुल 1.58 मिलयन कारों का निर्माण हुआ था। इस तरह से देखें तो साल भर में कुल उत्पादन में 25 फीसदी हिस्सेदारी गुजरात स्थित प्लांट की ही थी।

अहमदाबाद स्थित इस प्लांट में 1800 कर्मचारी हैं। यहां बलेनो और स्विफ्ट कारें तैयार की जाती हैं। बता दें कि कोरोना वायरस के संकट के चलते देश भर में कारों की मैन्युफैक्चरिंग भी प्रभावित हुई है, लेकिन मारुति सुजुकी ने अपने उत्पादन पर ज्यादा असर नहीं पड़ने दिया है और बाजार की डिमांड को लगातार पूरा किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आत्मनिर्भर भारत पर रघुराम राजन ने दी सरकार को हिदायत, कहा- यह ठीक नहीं, दिया चीन का उदाहरण
2 अनिल अंबानी से मिलती है ब्रिटेन के सबसे बड़े दिवालिया प्रमोद मित्तल की कहानी, तब भाई ने 2200 करोड़ देकर बचाया था
3 मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में टॉप 3 में नहीं कोई सरकारी बैंक, 10 बैंकों में सिर्फ एसबीआई और पीएनबी को मिली जगह
ये पढ़ा क्या?
X