ताज़ा खबर
 

मारुति सुजुकी की ऑल्टो ने पूरे किए 20 साल, 40 लाख से ज्यादा बिकी कार, लगातार 16 साल से है नंबर वन

मारुति सुजुकी इंडिया ने इस कार को सन् 2000 में लॉन्च किया था। इस गाड़ी ने धीमे-धीमे अपनी सेल की रफ्तार बढ़ाई थी। 2008 में ऑल्टो की बिक्री का आंकड़ा 10 लाख पार कर गया था, जबकि 2012 में सिर्फ 4 साल के अंदर यह 20 लाख हो गया था।

maruti suzuki altoमारुति सुजुकी ऑल्टो ने पूरे किए 20 साल

मारुति सुजुकी की बेस्ट सेलिंग कार ऑल्टो ने 20 साल पूरे कर लिए हैं। इस दौरान इस कार की 40 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिकी हैं, जो भारत में बिकने वाली किसी भी गाड़ी से ज्यादा है। मारुति सुजुकी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि ऑल्टो ने 20 सालों के इतिहास में देश के युवाओं की बदलती आकांक्षाओं को समझा और खुद को उसके अनुसार तैयार किया है। बीते दो दशकों में ऑल्टो में बड़े पैमाने पर बदलाव देखने को मिले हैं और कंपनी ने कई बार इस कार को अपग्रेड किया है। कंपनी ने कहा कि समय के मुताबिक और ग्राहकों की बदलती जरूरतों के साथ कार को लगातार अपडेट किया गया है।

मारुति के एग्जीक्युटिव डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने कहा, ‘बीते दो दशकों में ऑल्टो ने भारत के सफर को बदला है। 16 सालों से यह कार देश में नंबर वन है और लगातार लोगों के दिलों को जीत रही है। इस कार ने हमेशा अपने बदलाव से लोगों को चौंकाया है।’ उन्होंने कहा कि ऑल्टो कार हर बार अपग्रेड होने के बाद नए अवतार में सामने आई है, जिसे लोगों ने जमकर पसंद किया है। श्रीवास्तव ने कहा कि 2019-20 में ऑल्टो खरीदने वाले 76 पर्सेंट ग्राहक ऐसे थे, जिनकी फर्स्ट चॉइस यही गाड़ी थी। यह आंकड़ा मौजूदा वर्ष में 84 पर्सेंट तक हो सकता है।

मारुति सुजुकी इंडिया ने इस कार को सन् 2000 में लॉन्च किया था। इस गाड़ी ने धीमे-धीमे अपनी सेल की रफ्तार बढ़ाई थी। 2008 में ऑल्टो की बिक्री का आंकड़ा 10 लाख पार कर गया था, जबकि 2012 में सिर्फ 4 साल के अंदर यह 20 लाख हो गया था। इसके बाद 2016 में 30 लाख और अब 4 साल के अंतराल के बाद ही यह 30 लाख हो गया है। मारुति सुजुकी ने कहा कि जनता के बीच पसंद किए जाने की वजह से ही बीते 16 सालों से यह कार नंबर वन है। घरेलू मार्केट में बिक्री के साथ ही कंपनी ने इस गाड़ी को 40 अन्य देशों में भी निर्यात किया है। इनमें लैटिन अमेरिकी, अफ्रीकी और दक्षिण एशियाई देश शामिल हैं।

गौरतलब है कि मारुति सुजुकी ने 1983 में मारुति 800 की लॉन्चिंग करके भारत के कार मार्केट में धूम मचाई थी। वह कंपनी की पहली कार थी और उसके बाद से मारुति सुजुकी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। फिलहाल भारतीय ऑटो सेक्टर में मारुति सुजुकी की हिस्सेदारी 70 फीसदी के करीब है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: जानें, फेस्टिवल अडवांस स्कीम और LTC की रकम कैसे खर्च कर सकते हैं केंद्रीय कर्मचारी
2 इस राज्य में डाकियों के जरिए होगा पीएम किसान योजना के लाभार्थियों का पंजीकरण, जानें- क्या होगा तरीका
3 आनंद महिंद्रा की बेटियां क्यों नहीं हैं बिजनेस का हिस्सा? जानें- महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन ने दिया क्या जवाब
IPL 2020 LIVE
X