मारुत‍ि ने कराई तगड़ी कमाई, 19 महीने का तोड़ा रिकॉर्ड

मंगलवार को वैश्विक बाजारों के मिलेजुले रुख के बीच मारुति का शेयर सात प्रतिशत से अधिक चढ़ गया। महिंद्रा एंड महिंद्रा में 3.44 प्रतिशत का लाभ रहा। टेक महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, इन्फोसिस और बजाज फिनसर्व के शेयर भी बढ़त के साथ बंद हुए।

मारुति कंपनी के शेयरों में उछाल से निवेशकों में नई उम्मीद जगी है। (Photo Source: File/ Reuters)

मारुति के शेयरों में मंगलवार को उछाल से निवेशकों की तगड़ी कमाई हुई। एनएसई में मारुति सुजुकी के शेयर 8% उछले। यह पिछले 19 महीनों में सबसे अच्छा एक दिन की उछाल है। इसके पीछे एक बड़ी वजह कारों के उत्पादन में बाधा बनी चिप की कमी का दूर होना है। मलेशिया से उत्पादन बढ़ने के साथ चिप की कमी की समस्या अब दूर हो रही है। वैश्विक चिप असेंबली परीक्षण और पैकेजिंग का 13% हिस्सा यही होता हैं। काफी समय से वैश्विक चिप की कमी और बढ़ती इनपुट लागत के कारण कंपनी को अपनी बिक्री और मुनाफा नहीं मिल रहा था। इससे मारुति के निवेशक सतर्क हो गए थे।

मलेशिया पिछले जून में लगाए गए सख्त लॉकडाउन में अब ढील दे रहा है। अक्टूबर में मलेशियाई चिप उत्पादन में वृद्धि होने से कार उत्पादन और क्लाउड डेटा सेंटर सर्वर शिपमेंट दोनों में सुधार दिखने की उम्मीद है।

मंगलवार को वैश्विक बाजारों के मिलेजुले रुख के बीच मारुति का शेयर सात प्रतिशत से अधिक चढ़ गया। महिंद्रा एंड महिंद्रा में 3.44 प्रतिशत का लाभ रहा। टेक महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, इन्फोसिस और बजाज फिनसर्व के शेयर भी बढ़त के साथ बंद हुए।

जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक और एसबीआई जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों में नुकसान से मंगलवार को सेंसेक्स 396 अंक की डुबकी लगा गया। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 396.34 अंक या 0.65 प्रतिशत के नुकसान से 60,322.37 अंक पर बंद हुआ। दिन में कारोबार के दौरान सेंसेक्स 60,802.79 अंक के उच्चस्तर तक गया। इसने 60,199.56 अंक का निचला स्तर भी छुआ।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 110.25 अंक या 0.61 प्रतिशत के नुकसान से 18,000 अंक से नीचे 17,999.20 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी के 37 शेयर नुकसान में रहे। सेंसेक्स की कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर सबसे अधिक 2.51 प्रतिशत टूट गया। एसबीआई में 2.31 प्रतिशत, अल्ट्राटेक सीमेंट में 2.2 प्रतिशत, एनटीपीसी में 2.08 प्रतिशत और इंडसइंड बैंक में 1.8 प्रतिशत का नुकसान रहा।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
LIC के इस प्लान में एकमुश्त पैसा जमा कर आजीवन पाएं 5 हजार रुपये, जानें पूरी डिटेलsamudrik shastra, money, moles meaning, lucky moles, body moles, astrology
अपडेट