ताज़ा खबर
 

Service Sector Growth: नए साल की बंपर शुरुआत, मैन्युफैक्चरिंग के बाद सर्विस सेक्टर ने भी भरी उड़ान, 7 साल के उच्चतम स्तर पर

Service Sector Growth in India: सर्विसेज सेक्टर के आउटपुट के मामले में यह बीते 7 सालों का उच्चतम स्तर है। आईएचएस मार्किट की मुख्य अर्थशास्त्री पोलियान्ना डि लिमा ने कहा कि 2020 की शुरुआत में भारत के सर्विस सेक्टर ने सुस्ती को मात देते हुए तेज ग्रोथ दर्ज की है।

Service Sectorप्रतीकात्मक तस्वीर

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के जनवरी महीने में 8 साल के शीर्ष स्तर पर रहने के बाद अब सर्विस सेक्टर को लेकर भी उत्साहजनक आंकड़ा सामने आया है। सर्विस सेक्टर में जनवरी में बीते 7 सालों में सबसे ज्यादा एक्टिविटी दर्ज की गई है। आईएचएस मार्किट इंडिया सर्विसेज बिजनस एक्टिविटी इंडेक्स जनवरी महीने में 55.5 पर पहुंच गया, जबकि दिसंबर में यह 53.3 था।

सर्विसेज सेक्टर के आउटपुट के मामले में यह बीते 7 सालों का उच्चतम स्तर है। आईएचएस मार्किट की मुख्य अर्थशास्त्री पोलियान्ना डि लिमा ने कहा कि 2020 की शुरुआत में भारत के सर्विस सेक्टर ने सुस्ती को मात देते हुए तेज ग्रोथ दर्ज की है। उन्होंने कहा कि सर्विस सेक्टर में दिसंबर महीने में ही कुछ सुधार देखने को मिला था, जिसे जनवरी के महीने में और रफ्तार मिली है।

रिपोर्ट के मुताबिक सर्विस सेक्टर को नए काम मिलने की संख्या में भी इजाफा हुआ है। हालांकि यह ग्रोथ घरेलू स्तर पर ही मिली है। दूसरी तरफ चीन, यूरोप और अमेरिकी जैसे देशों से डिमांड में कमी आई है।

डिमा लिमा ने कहा कि बिजनेस रेवेन्यू में इजाफा होने पर सर्विस प्रोवाइडर सेल में बढ़ोतरी पर फोकस कर रहे हैं। यह नौकरी चाहने वाले युवाओं के लिए अच्छा संकेत है। लिमा ने कहा कि मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री की बात करें तो वहां संभावनाएं सबसे बेहतर हैं, जहां 2012 के बाद सबसे ज्यादा नौकरियों के अवसर पैदा हुए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 New Income Tax Slab: हर साल बदल सकते हैं इनकम टैक्स स्लैब का इस्तेमाल, आयकर रिटर्न पर भ्रम करें दूर
2 Bharat Petroleum stake sale: रूस की सरकारी कंपनी रोजनेफ्ट के हाथों बिकेगी भारत पेट्रोलियम? सीईओ ने धर्मेंद्र प्रधान से नाश्ते पर मिल जताई इच्छा
3 Loan Against PPF account: पीपीएफ खाते पर कैसे आसानी से ले सकते हैं सस्ता लोन, जानें क्या हैं नियम और प्रक्रिया
यह पढ़ा क्या?
X