ताज़ा खबर
 

पेट्रोल पहली बार 100 रुपये के पार, जानिए मनमोहन सिंह के दौर में तेल का क्या था हाल

बुधवार की कीमत बढ़ोत्तरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 89.54 रुपये प्रति लीटर और डीजल 79.95 रुपये प्रति लीटर हो गया।

petrol, crude oil, dieselदेश में पहली बार नॉर्मल पेट्रोल 100 रुपये के स्तर को पार कर चुका है। (Photo-indian express )

पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। देश में पहली बार नॉर्मल पेट्रोल 100 रुपये के स्तर को पार कर चुका है।

इस हालात में अब लोग यूपीए सरकार के कार्यकाल से वर्तमान दौर की तुलना कर रहे हैं। कई लोग तो मनमोहन सिंह की सरकार में पेट्रोल की कीमतों को आज के दौर से बेहतर बता रहे हैं। आइए जानते हैं कि साल 2014 में पेट्रोल और डीजल की कीमतों का क्या हाल था और आज करीब सात साल में कितना बोझ बढ़ गया है।

2014 में क्या था हाल: साल 2014 में लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले क्रूड ऑयल 108 डॉलर प्रति बैरल था। तब पेट्रोल 71.51 रुपये प्रति लीटर और डीजल 57.28 रुपये प्रति लीटर था। वहीं, फरवरी 2021 मोदी सरकार में क्रूड ऑयल की कीमत 61 डॉलर प्रति बैरल है। आपको यहां बता दें कि मोदी सरकार ने अपने कुल 7 साल के कार्यकाल में एक्साइज ड्यूटी को कुल 13 बार बढ़ाया है। एक्साइज ड्यूटी एक तरह का टैक्स है, जो भारत के अंदर कोई प्रोडक्ट प्रोड्यूस करने या उसे बेचने पर लगाया जाता है। इससे सरकार कमाई करती है।

बुधवार को कितनी बढ़ी कीमत: सरकारी तेल विपणन कंपनियों की कीमत अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल और डीजल के दाम में बुधवार को 25-25 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गयी। यह ईंधन की खुदरा कीमतों में लगातार नौवें दिन की तेजी है। इसके बाद राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल की दरें 100.13 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गयीं। डीजल की कीमतें 92.13 रुपये प्रति लीटर हो गयीं।

                          16 फरवरी के हिसाब से समझें पेट्रोल पर कितना लगता है टैक्स

हालांकि, अधिक कर आकर्षित करने वाले एडिटिव मिश्रित पेट्रोल महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान में कई स्थानों पर पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर के पार जा चुका है। यह पहला मौका है जब सामान्य पेट्रोल सौ के पार गया हो। ईंधन की खुदरा कीमतें राज्य के हिसाब से अलग-अलग हैं। इसका कारण राज्यों के द्वारा लगाया जाने वाला मूल्यवर्धित कर (वैट) है। राजस्थान देश में पेट्रोल पर सबसे अधिक वैट वसूलने राज्य है।

दिल्ली में पेट्रोल और डीजल: बुधवार की कीमत बढ़ोत्तरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 89.54 रुपये प्रति लीटर और डीजल 79.95 रुपये प्रति लीटर हो गया। मुंबई में इनकी कीमतें क्रमश: 96 रुपये प्रति लीटर और 86.98 रुपये प्रति लीटर हो गयीं।

राजस्थान में पेट्रोल और डीजल की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर हैं, जबकि राज्य सरकार ने पिछले महीने इनके ऊपर वैट में दो प्रतिशत की कटौती की थी। मध्यप्रदेश के अन्नुपुर में पेट्रोल 99.90 रुपये तथा डीजल 90.35 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया।

Next Stories
1 एलन मस्क ने बिटकॉइन पर लगाया था दांव, अब गंवाई दौलत, मुकेश अंबानी के लिए आई अच्छी खबर
2 पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने बढ़ाई टेंशन, नितिन गडकरी ने बताया सरकार का प्लान
3 7th Pay Commission Latest News: होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को सौगात, इलाज में नहीं आएगी कोई दिक्कत
ये पढ़ा क्या?
X