ताज़ा खबर
 

इंटरनेट इस्तेमाल के मामले में महाराष्ट्र शीर्ष पर, हिमाचल सबसे पीछे

तमिलनाडु में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 2.80 करोड़, आंध्र प्रदेश में 2.48 करोड़ तथा कर्नाटक में 2.26 करोड़ है।

Author नई दिल्ली | November 20, 2016 4:45 PM
Internet class, Internet class news, Internet use Class, Internet class Study(चित्र का इस्तेमाल सिर्फ प्रतीक के तौर पर किया गया है।)

देश में इंटरनेट प्रयोगकर्ताओं की सूची में महाराष्ट्र 2.94 करोड़ के आंकड़े के साथ पहले स्थान पर है। वहीं उसके बाद तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक का नंबर आता है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार मार्च, 2016 के अंत तक देश में इंटरनेट ग्राहकों की संख्या 34.26 करोड़ थी। तमिलनाडु में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 2.80 करोड़, आंध्र प्रदेश में 2.48 करोड़ तथा कर्नाटक में 2.26 करोड़ है। हिमाचल प्रदेश में इंटरनेट प्रयोगकर्ताओं की संख्या सबसे कम यानी 30.2 लाख की है। आंकड़ों के अनुसार देश में कुल इंटरनेट प्रयोगकर्ताओं में से 67 प्रतिशत शहरी इलाकों के हैं। वहीं ग्रामीण भारत में इंटरनेट का प्रयोग करने वालों की संख्या 11.19 करोड़ है।

तमिलनाडु में शहरी इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या 2.11 करोड़ है, वहीं उत्तर प्रदेश (पूर्व) दूरसंचार सर्किल 1.12 करोड़ के आंकड़े के साथ ग्रामीण इंटरनेट प्रयोगकर्ताओं की संख्या के मामले में सबसे आगे हैं। मार्च के अंत तक दिल्ली में इंटरनेट प्रयोगकर्ताओं की संख्या 2.05 करोड़ थी। मुंबई में यह 1.56 करोड़ तथा कोलकाता में 92.6 लाख थी। सरकार का लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को इंटरनेट पर लाने का है। भारतनेट परियोजना का उद्देश्य देश में ढाई लाख ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड से जोड़ना है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 शरिया के मुताबिक बैंकिंग सेवाएं शुरू करना चाहता है RBI, बैंकों में इस्‍लामिक विंडो खोलने का दिया प्रस्‍ताव
2 नोटबंदी का दिखेगा असर, बाज़ार में रहेगा उतार-चढ़ाव
3 100 रुपए से भी कम कीमत में नीलाम हो रहा है यह घर, खरीदने पर मिलेंगी ये सारी सुविधाएं
Padma Awards List
X