भारत में 60 लाख रुपये सस्ती हो गई मर्सिडीज की यह लग्जरी कार, ये है कारण

मर्सिडीज बेंज ने पहली बार भारत में कार एसेंबल की है। अभी तक पूरी बनी हुई कार आयात की जाती थी। कंपनी ने भारत में एसेंबल एस क्लास के दो वैरिएंट पेश किए हैं।

Made In India Mercedes
मर्सिडीज ने पहली बार भारत में एसेंबल कार पेश की है। (Image: Mercedes-Benz India)

मर्सिडीज बेंज की एस क्लास (Mercedes Benz S Class) लग्जरी कार अब भारत में 60 लाख रुपये सस्ती हो गई है। कंपनी ने पहली बार मेड इन इंडिया लग्जरी कार (Made In India Mercedes) पेश की है। यही कारण है कि अब इसकी कीमतें पहले (Imported S Class) की तुलना में 60 लाख रुपये कम हो गई हैं।

भारत में पहली बार एसेंबल हुई मर्सिडीज की कार

कंपनी ने भारत में अपनी कारों की एसेंबलिंग शुरू की है। पहले ये कारें सीबीयू (Completely Built Unit) के रूप में भारत आती थीं, जिनके ऊपर भारी-भरकम टैक्स लगता था। अब मर्सिडीज बेंज इन्हें Completely Knocked Down unit के रूप में भारत ला रही हैं। सीबीयू का मतलब होता है कि पूरी कार बाहर तैयार होती है और उसे भारत आयात किया जाता है। वहीं Completely Knocked Down unit के मामले में कंपनियां बाहर से सारे कल-पुर्जे यहां लाती हैं। सभी कल-पुर्जों को भारत में एसेंबल कर पूरी यूनिट तैयार की जाती है। ऐसा करने से कंपनियों को टैक्स से भारी बचत होती है। स्थानीय स्तर पर एसेंबल करने के लिए कंपनियों को यहां प्लांट लगाना पड़ता है, जिससे रोजगार का सृजन होता है।

Made In India Mercedes S-Class के दो वैरिएंट लांच

कंपनी ने भारत में एसेंबल एस क्लास के दो वैरिएंट लांच किए हैं। पहला वैरिएंट एस350डी है, जिसकी एक्स शोरूम कीमत अब 1.57 करोड़ रुपये है। दूसरा वैरिएंट एस450 4मैटिक की एक्स शोरूम कीमत 1.62 करोड़ रुपये है।

BMW 7 Series और Audi A8 से मुकाबला

कंपनी ने इस साल जून में एस क्लास का इंपोर्टेड मॉडल पेश किया था, जिसकी कीमत क्रमश: 2.1 करोड़ रुपये और 2.19 करोड़ रुपये थी। भारत में बनीं न्यू जेनरेशन मर्सिडीज बेंज एस क्लास कारें एस350डी और एस450 4मैटिक की कीमतें क्रमश: 60 लाख और 55 लाख रुपये कम हैं। भारतीय बाजार में मर्सिडीज एस क्लास का मुकाबला बीएमडब्ल्यू की 7 सीरिज (BMW 7 Series) और ऑडी ए8 (Audi A8) जैसी लग्जरी कारों से है।

आपको बता दें कि एस क्लास मर्सिडीज बेंज की फ्लैगशिप सेडान है। भारत में इस सेडान का सिर्फ लांग व्हीलबेस वर्जन ही मिलता है। यह सेडान 5,289 एमएम लंबी, 21099 एमएम चौड़ी और 1503 एमएम ऊंची है। भारत में उपलब्ध एस क्लास का व्हीलबेस 3216 एमएम है।

इसे भी पढ़ें: सावित्री जिंदल हैं सबसे अमीर भारतीय महिला, शीर्ष 100 अमीरों में दिव्या गोकुलनाथ समेत छह महिलाओं को मिली जगह

पीछे की सीट पर मसाज की भी सुविधा

मर्सिडीज की न्यू एस क्लास (New S-Class) पेट्रोल और डीजल इंजन दोनों विकल्पों में उपलब है। इनमें 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का फीचर दिया गया है। पीछे की सीट में कंपनी ने मसाज से लेकर सीट को अपने हिसाब से झुकाने की सुविधा दी है। पीछे की सीट पर एंटरटेनमेंट के लिए अलग स्क्रीन भी है। ड्राइवर की मदद के लिए एस क्लास में कई नए फीचर दिए गए हैं। इन्हें एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) का नाम दिया गया है।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट