ताज़ा खबर
 

एम जॉर्ज मुथूट: एक सैनिक ने कैसे खड़ी की सोने पर कर्ज देने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी, जानिए

मुथूट ग्रुप फाइनेंस लिमिटेड आज मुथूट ग्रुप की प्रमुख कंपनी है जो भारत की सबसे बड़ी गोल्ड कंपनी है। वर्तमान में जॉर्ज अलेक्जेंडर मुथूट कंपनी के मुखिया हैं।

Author February 7, 2019 1:15 PM
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फाइल फोटो)

सोने के बदले कर्ज देने वाली मुथूट ग्रुप फाइनेंस सर्विस कंपनी आज भारत में जाना पहचाना नाम है। दक्षिण भारत में ख्याति हासिल कर चुकी मुथूट फाइनेंस की नींव मुथूट निनान मथाई के बेटे एम जॉर्ज मुथूट ने रखी थी। इस कंपनी को खड़ा करने से पहले जॉर्ज मुथूट ने लकड़ी और खाद्य सामग्री की ब्रिकी में भी व्यापार बढ़ाने की कोशिश की। हालांकि साल 1939 में सेना से कोझेनचेरी लौटने के बाद, एम जॉर्ज मुथूट ने मुथूट चिट फंड शुरू करके कारोबार को वित्तीय सेवाओं में विविधता प्रदान की। आज कंपनी की कमान मुथूट परिवार की तीसरी और चौथी पीढ़ी के हाथों में है।

ग्रुप हाउसबोट से लेकर रबर प्लांटेशन तक कई व्यवसाय भी चलाते हैं, लेकिन ‘मुथूट’ नाम लगभग गोल्ड लोन का पर्याय बन चुका है। मुथूट ग्रुप फाइनेंस लिमिटेड आज मुथूट ग्रुप की प्रमुख कंपनी है जो भारत की सबसे बड़ी गोल्ड कंपनी है। वर्तमान में जॉर्ज अलेक्जेंडर मुथूट कंपनी के मुखिया हैं।

रिपोर्ट के मुताकि मुथूट ग्रुप के 48 करोड़ से भी ज्यादा ग्राहक हैं। वैश्विक उपस्थिति के साथ इसकी 4,500 से ज्यादा ब्रांच हैं। इसके अतिरिक्त मुथूट गोल्ड लोन सर्विस मनी ट्रांसफर और फोरेन एक्सचेंज की सुविधा भी मुहैया कराती है। मुथूट गु्प्र बीमा योजनाओं के रूप में धन प्रबंधन सेवाएं भी प्रदान करता है। ट्रेवल सर्विस, रियल स्टेट, वाहन पट्टे पे देने के रूप में ग्रुप अन्य बिजनेस भी करता है। मुथूट परिवार रेडियो स्टेशन भी चलाता है और डायग्नोस्टिक सेंटर की एक चैन भी संचालित की जा रही है।

इसके अलावा कंपनी ने दिवंगत एम जॉर्ज मुथूट के सम्मान में मुथूट एम जॉर्ज फाउंडेशन की भी शुरुआत की है। ये फाउंडेशन एकल और संगठनात्मक रूप से उन लोगों की मदद करती है जिन्हें मेडिकल और आर्थिक सहायता की जररुत होती है। फाउंडेशन के अलावा ग्रुप सामाजिक गतिविधियों जैसे शिक्षा से लेकर प्रर्यावरण के क्षेत्र में भी सक्रिय है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बजट में मोदी सरकार ने किए लोकलुभावन ऐलान, RBI कर सकता है राहत देने से इनकार
2 You and Realme Days: सेल में Realme C1, Realme 2 Pro पर डिस्‍काउंट, साथ में ढेरों ऑफर्स
3 7th Pay Commission: अंतरिम बजट से बढ़ गई इन कर्मचारियों की सैलरी, जानिए कितने का फायदा!