ताज़ा खबर
 

इस फंड में निवेश करने पर सात साल तक मिलेगा सालाना 8.65% का रिटर्न, 16 दिसंबर से खुलेगा ये विकल्प

कंपनी 3 साल, 5 साल और 7 साल की मैच्योरिटी वाले विकल्पों में निवेश करेगी। यह इश्यू 16 दिसंबर से जारी होगा और 30 दिसंबर तक इसमें निवेश का मौका रहेगा। यह इश्यू बीएसई और एनएसई लिस्टेड होगा।

Author नई दिल्ली | Published on: December 12, 2019 5:40 PM
ये हैं निवेश के बेहतरीन विकल्प। (फोटोः फाइनेंसियल एक्सप्रेस)

आज के समय में अधिकतर बैंक छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर लगातार कम करने में जुटे हैं। हाल के सालों में बैंकों ने एफडी पर भी ब्याज दरों में खासी कटौती की है। ऐसे में यदि आप अपने निवेश पर आकर्षक रिटर्न पाना चाहते हैं तो आपके पास निवेश का एक बेहतरीन विकल्प आने वाला है।

दरअसल दिग्गज कंपनी एलएंडटी फाइनेंस आगामी 16 दिसंबर को अपने नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर यानि कि NCD जारी करने जा रही है। इनमें 3 से 7 साल के मैच्योरिटी प्लान हैं, जहां निवेशकों को 8.65 प्रतिशत का आकर्षक ब्याज मिलेगा।

बता दें कि एलएंडटी फाइनेंस की NCD के जरिए 1500 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है। इस फंड का इस्तेमाल कंपनी फाइनेंसिंग के अलावा मौजूदा समय की रिफाइनेंसिंग के लिए करेगी। इश्यू का बेस साइज 500 करोड़ रुपए है, जबकि कंपनी ने अपने पास 1000 करोड़ रुपए का ओवर सब्सक्रिप्सन का विकल्प भी रखा है।

कंपनी 3 साल, 5 साल और 7 साल की मैच्योरिटी वाले विकल्पों में निवेश करेगी। यह इश्यू 16 दिसंबर से जारी होगा और 30 दिसंबर तक इसमें निवेश का मौका रहेगा। यह इश्यू बीएसई और एनएसई लिस्टेड होगा।

ब्याज दर की बात करें तो कंपनी 8.25 फीसदी से 8.65 फीसदी सालाना ब्याज दे रही है। इसकी तुलना करें तो एसबीआई के 5 साल के फिक्सड डिपॉजिट पर अभी 6.25 प्रतिशत सालाना ब्याज ही मिल रहा है।

क्या है एनसीडीः एनसीडी किसी कंपनी द्वारा जारी किए गए एक तरह के बॉन्ड होते हैं, जिनकी ब्याज दर तय होती है, जो कंवर्टिबल डिबेंचर के मुकाबले ज्यादा होती है। ये सिक्योर्ट या अनसिक्योर्ड हो सकते हैं। यदि आप रेग्युलर इनकम चाहते हैं तो नॉन-कंवर्टिबल डिबेंचर बेहतर विकल्प हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X