ताज़ा खबर
 

पेट्रोल-डीजल के बाद अब घरेलू गैस सिलेंडर पर भी मार, लगातार दूसरी बार बढ़े LPG के दाम, जानें अब कहां क्या रेट

LPG cylinder rate: इस बढ़ोतरी के साथ ही दिल्ली में गैर-सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 594 रुपये में मिल रहा है, जबकि मुंबई में भी यही रेट है। इसके अलावा कोलकाता में 620 रुपये प्रति सिलेंडर और चेन्नै में 610 रुपये प्रति सिलेंडर का रेट है।

LPG, HP gas, Indane gas, Bharat gas, LPG cylinder leakage, LPG cylinder safety, lpg cylinder serviceघरेलू गैस सिलिंडर।

पेट्रोल और डीजल पर लगातार बढ़ रही महंगाई के बाद अब घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा हो गया है। गैर-सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत में आज से महानगरों में 4.50 रुपये प्रति सिलेंडर तक बढ़ गए हैं। यह लगातार दूसरा मौका है, जब एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी हुई है। इससे पहले जून में 12 रुपये बढ़ गए थे। सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक दिल्ली में 14.2 किलो के प्रति सिलेंडर पर रेट एक रुपये बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा इंडियन ऑयल के मालिकाना हक वाली कंपनी इण्डेन गैस ने कोलकाता में 4.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ा दिए हैं, जबकि मुंबई में प्रत्येक सिलेंडर पर 3.50 रुपये और चेन्नै में 4 रुपये का इजाफा हुआ है।

इस बढ़ोतरी के साथ ही दिल्ली में गैर-सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर 594 रुपये में मिल रहा है, जबकि मुंबई में भी यही रेट है। इसके अलावा कोलकाता में 620 रुपये प्रति सिलेंडर और चेन्नै में 610 रुपये प्रति सिलेंडर का रेट है। एलपीजी सिलेंडर के दामों में यह इजाफा लगातार तीन महीने तक हुई कटौती के बाद हुआ है। जून महीने से पहले मार्च से लेकर मई तक एलपीजी सिलेंडर के रेट में 277 रुपये की कमी आई थी।

इससे पहले फरवरी में एक ही झटके में दाम 144 रुपये बढ़ गए थे। तब दिल्ली में एक सिलेंडर का दाम 858 रुपये हो गया था। हालांकि मार्च से फिर कटौती शुरू हुई और रेट घटकर 805.50 रुपये हो गया था। इसके बाद अप्रैल में दाम 744 रुपये प्रति सिलेंडर पर आ ठहरे और उसके बाद मई में रेट 581.50 रुपये प्रति सिलेंडर पर आ गया था।

फिलहाल केंद्र सरकार की ओर से प्रत्येक परिवार को साल में 12 सिलेंडर सब्सिडी पर दिए जाते हैं। इसके बाद यदि कोई ग्राहक अतिरिक्त सिलेंडर खरीदता है तो उसे पूरी कीमत चुकानी होती है। बता दें कि एलपीजी के दाम में हर महीने के पहले दिन बदलाव होता है। हालांकि महीने के पहले दिन पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 80.43 रुपये प्रति लीटर और डीजल 80.53 रुपये प्रति लीटर के रेट में मिल रहा है। इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल 82.10 रुपये और डीजल 75.64 रुपये लीटर में मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 87.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 78.83 रुपये प्रति लीटर है। चेन्नै में पेट्रोल 83.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल 77.72 रुपये लीटर मिल रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भारत में TikTok, UC Browser समेत बेहद लोकप्रिय हैं ये 6 चीनी ऐप्स, जानें कुल कमाई व कितने थे यूजर्स
2 एटीएम से कैश निकासी और मिनिमम बैलेंस से जुड़े बैंकों के ये नियम बदले, चूके तो देनी होगी पेनल्टी
3 बिकने के कगार पर देश की सबसे पुरानी साइकल कंपनी एटलस, हीरो साइकल्स ने दिखाई दिलचस्पी
IPL 2020 LIVE
X