ताज़ा खबर
 

बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में हुआ बड़ा इजाफा, जानें- किस शहर में अब हुआ क्या रेट

कीमत में इजाफे के बाद दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 593 रुपये में मिल रहा है। इसके अलावा कोलकाता में दाम अब 616 रुपये हो गए हैं, जबकि मुंबई में 590 और चेन्नै में एक सिलेंडर का रेट 606.50 रुपये है।

cylinder priceसिलेंडर के दाम में हुआ 11.50 रुपये का इजाफा

गैर-सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर पर आज से आपको 11.50 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय कीमतों में इजाफे के चलते घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा करना पड़ रहा है। इसके चलते राजधानी प्रति सिलेंडर 11.50 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। कीमत में इजाफे के बाद दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 593 रुपये में मिल रहा है।

इसके अलावा कोलकाता में दाम 31.50 रुपये के इजाफे के साथ कीमत 616 रुपये हो गई है। मुंबई में 11.50 रुपये के इजाफे के साथ कीमत 590 और चेन्नै में एक सिलेंडर का रेट 37 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 606.50 रुपये है। इससे पहले मई महीने में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 162 रुपये की कटौती की गई थी। इसकी वजह से पहले 744 रुपये में मिलने वाला सिलेंडर 581.50 रुपये का हो गया था।

पेट्रोलियम मंत्रालय का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में कमी होने के चलते वह कटौती हुई थी। अब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने की वजह से दाम में इजाफा किया गया है। इंडियन ऑयल ने कहा कि सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी का असर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों और सब्सिडी हासिल करने वाले अन्य ग्राहकों पर नहीं होगा। बता दें कि सरकार ने उज्ज्वला स्कीम की लाभार्थी महिलाओं को अप्रैल, मई और जून में मुफ्त गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है।

इस स्कीम के तहत देश की 8.3 करोड़ महिलाओं को लाभ मिल रहा है। हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार के मुताबिक रिवाइज किए जाते हैं। सिलेंडर की कीमतें तय करने में डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत भी एक कारक होती है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल, डीजल और एलपीजी की कीमतों को अब अंतरराष्ट्रीय मार्केट से जोड़ दिया गया है। बाजार में कीमतों के मुताबिक ही देश में रेट बदलते रहते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories