LPG Cylinder booking: वॉट्सऐप पर सिर्फ एक मेसेज भेजने से घर आ जाएगा सिलेंडर, जानें कैसे

LPG Cylinder booking: यदि आप गैस एजेंसी में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए ही वॉट्सऐप चलाते हैं तो फिर कंपनी की ओर से जारी किए गए नंबर 9222201122 को ऐड करना होगा। इसके बाद आपको इस नंबर पर सिर्फ HP Gas Book लिखकर भेजना होगा।

lpg booking

LPG Cylinder booking: क्या आपको गैस सिलेंडर की बुकिंग करने में परेशानी आती है या बोझिल काम लगता है? यदि ऐसा है तो अब आपको बिलकुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। वॉट्सऐप के जरिए भी आप गैस बुकिंग कर सकते हैं। हालांकि पहले की तरह ही IVRS के जरिए भी गैस बुकिंग की फैसिलिटी की सुविधा उपलब्ध रहेगी। दरअसल हिंदुस्तान पेट्रोलियम यानी एचपी ने लॉकडाउन के बीच बुकिंग की प्रक्रिया को तेज करने के लिए यह सुविधा शुरू की है। यदि आप भी एचपी के ग्राहक हैं तो इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। देश में कंपनी के 3.3 करोड़ ग्राहक हैं, जबकि 2630 गैस डिस्ट्रिब्यूटर हैं। आइए जानते हैं, कैसे आप वॉट्सऐप पर कर सकते हैं गैस सिलेंडर की बुकिंग…

सिर्फ एक मेसेज पर बुक हो जाएगा सिलेंडर: यदि आप गैस एजेंसी में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए ही वॉट्सऐप चलाते हैं तो फिर कंपनी की ओर से जारी किए गए नंबर 9222201122 को ऐड करना होगा। इसके बाद आपको इस नंबर पर सिर्फ HP Gas Book लिखकर भेजना होगा। इसके बाद दूसरी साइड से आपसे पूछा जाएगा कि क्या आपको सिलेंडर बुक करना है। इसके जवाब में YES लिखते ही आपकी गैस बुकिंग स्वीकार कर ली जाएगी और जल्दी ही आपके घर पर सिलेंडर पहुंच जाएगा।

हासिल कर सकते हैं और भी जानकारियां: यही नहीं इस वॉट्सऐप नंबर के जरिए आप कई अन्य जानकारियां भी हासिल कर सकते हैं। जैसे एलपीजी कोटा की जानकारी हासिल करने के लिए आपको Quota लिखकर भेजना होगा। यदि आपको अपनी आईडी याद नहीं है और जानना चाहते हैं तो इसके लिए सिर्फ Lpgid लिखकर भेजना होगा। यही नहीं यदि आप अपने कनेक्शन पर मिलने वाली सब्सिडी के बारे में जानना चाहते हैं तो यह भी बेहद आसान है। आपको सिर्फ Subsidy लिखना होगा और जवाब में पूरी जानकारी मिल जाएगी। यही नहीं यदि सिलेंडर से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहते हैं तो सिर्फ Help लिखकर भेजना होगा।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X