ताज़ा खबर
 

2 साल में 10 करोड़ LPG ग्राहक बनाएगी सरकार, नए कनेक्‍शन पर EMI, बुकिंग पर ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा

पेट्रोलियम मंत्रालय ने इस साल 10 हजार नए एलपीजी डिस्‍ट्रीब्‍यूटर नियुक्‍त करने का लक्ष्‍य रखा है। इसके लिए सभी सांसदों से सुझाव देने को कहा गया है।

वर्तमान में देश में 16.5 करोड़ एलपीजी उपभोक्‍ता हैं।

केन्‍द्र सरकार ने एलपीजी सिलेंडर को ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए नई योजनाएं लाने जा रही है। वर्तमान में देश में 16.5 करोड़ एलपीजी उपभोक्‍ता है। नई योजनाओं के जरिए दिसंबर 2018 तक 10 कराेड़ और लोगों तक एलपीजी सिलेंडर पहुंचाने का लक्ष्‍य रखा गया है। पेट्रोलियम मंत्रालय ने इस साल 10 हजार नए एलपीजी डिस्‍ट्रीब्‍यूटर नियुक्‍त करने का लक्ष्‍य रखा है। इसके लिए सभी सांसदों से सुझाव देने को कहा गया है। गौरतलब है कि हाल के दिनों में सरकार ने गैस सब्सिडी कम करने के लिए काफी कदम उठाए हैं। इसमें 10 लाख की सालाना आय वाले उपभोक्‍ताओं को सब्सिडी न देने का कदम भी शामिल है।

एलपीजी उपभोक्‍ताओं के लिए आने वाली नई योजनाएं:
EMI पर गैस कनेक्‍शन
केन्‍द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान का कहना है कि तेल कंपनियां EMI पर LPG कनेक्‍शन देने पर विचार कर रही है। उन्‍होंने कहा कि, ‘हम 3400 रुपये लागत वाले गैस कनेक्‍शन EMI पर देने का विचार कर रहे हैं। इस राशि का भुगतान 24 किश्‍तों में किया जा सकता है। तेल कंपनियां इस बारे में बैंकों से बात कर रही हैं।’ माना जा रहा है कि इस योजना से बीपीएल श्रेणी में नहीं आने वाले लोगों को फायदा होगा।
एयरपोर्ट, रेलवे स्‍टेशन से भी बुक कराए गैस सिलेंडर
एक अन्‍य योजना के तहत गैस सिलेंडर बुक कराने के लिए रेलवे स्‍टेशन और एयरपोर्ट जैसी जगहों पर टच स्‍क्रीन डिवाइस लगाए जाने पर विचार किया जा रहा है। इसके जरिए ग्राहक इन जगहों से भी सिलेंडर बुक करा सकेंगे।
LPG सिलेंडर के लिए ऑनलाइन पेमेंट
इस योजना की शुरुआज रविवार से हो गई। मंत्री प्रधान ने बताया कि, इसके तहत कभी सिलेंडर बुक कराया जा सकता है। साथ ही ऑनलाइन पेमेंट होने के चलते व्‍यक्ति की गैरमौजूदगी में भी उसके घर सिलेंडर पहुंचा दिया जाएगा। इस सुविधा का लाभ mylpg.in पर लिया जा सकता है।  गौरतलब है कि इससे पहले ग्राहक केवल ऑनलाइन बुकिंग ही करा सकते थे। ग्राहकों को डिलीवरी के समय सिलेंडर के पैसे देने होते थे।

 

Next Stories
1 36 राफेल फाइटर देगा फ्रांस, पीएम मोदी और राष्‍ट्रपति ओलांद ने साइन की डील
2 अरुणाचल प्रदेश में राष्‍ट्रपति शासन की सिफारिश पर राष्‍ट्रपति ने गृह मंत्री से मांगा जवाब
3 अरुणाचल में राष्ट्रपति शासन की सिफारिश, कांग्रेस ने कहा- ऐसा हुआ तो वह अदालत में ले जाएगी मामला
ये पढ़ा क्या?
X