ताज़ा खबर
 

BSNL की जमीन सीबीएसई को बेचने को मिली मंजूरी, MTNL से मर्जर को टाला गया

मंत्रिमंडल ने घाटे में चल रही दूरसंचार कंपनियों बीएसएनएल और एमटीएनएल के लिये 69,000 करोड़ रुपये के पुनरुद्धार पैकेज को मंजूरी दी थी।

बीएसएनएल और एमटीएनएल का विलय वित्तीय कारणों से टाल दिया है (Photo-indian express )

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में मंत्रियों के एक समूह ने सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनियों बीएसएनएल और एमटीएनएल का विलय वित्तीय कारणों से टाल दिया है।

हालांकि, मंत्रियों के समूह ने नोएडा में बीएसएनएल की छह हजार वर्गमीटर जमीन को एक लाख रुपये प्रति वर्गमीटर की दर से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को बेचने की मंजूरी दे दी। एक आधिकारिक सूत्र के अनुसार, ‘‘मंत्रियों के समूह ने एमटीएनएल और बीएसएनएल के विलय को मुख्य रूप से एमटीएनएल पर उच्च ऋण के कारण टाल दिया है।’’

आपको बता दें कि मंत्रिमंडल ने घाटे में चल रही दूरसंचार कंपनियों बीएसएनएल और एमटीएनएल के लिये 69,000 करोड़ रुपये के पुनरुद्धार पैकेज को मंजूरी दी थी, जिसमें दोनों कंपनियों के विलय की मंजूरी भी शामिल थी।

31 मार्च 2020 को समाप्त वित्त वर्ष के परिणाम के अनुसार, बीएसएनएल और एमटीएनएल की कुल देनदारियां क्रमशः 87,618 करोड़ रुपये और 30,242 करोड़ रुपये थीं। दूरसंचार विभाग ने बीएसएनएल को मुंबई और दिल्ली के दूरसंचार सर्किल में काम करने के लिये लाइसेंस दिया है, जहां पहले से ही एमटीएनएल का परिचालन है।

हाल ही में टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने बताया था कि बीएसएनएल और एमटीएनएल ने वित्त वर्ष 2020-21 की पहली छमाही में सकारात्मक कारोबार दिखाया है। इसके मुताबिक बीएसएनएल को दिल्ली और मुंबई सहित पूरे भारत में 4जी सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और वित्त वर्ष 2020-21 में इसके लिए धन का प्रावधान किया गया है।

बीएसएनएल और एमटीएनएल के वेतन व्यय में क्रमश: लगभग 50 प्रतिशत (लगभग 600 करोड़ रुपये प्रति माह) और 75 प्रतिशत (लगभग 140 करोड़ रुपये प्रति माह) की कमी हुई है।

Next Stories
1 भारत को पछाड़ स्पेस में एलन मस्क का नया रिकॉर्ड, सिर्फ एक दिन में बढ़ गई इतनी दौलत
2 7th Pay Commission: होली पर केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफे की तैयारी, हो सकता है ये बड़ा ऐलान
3 सीमेंट-स्टील की बढ़ती कीमतों से खफा नितिन गडकरी, सस्ते विकल्प तलाशने को कहा
ये पढ़ा क्या?
X