ताज़ा खबर
 

पर्सनल लोन की है जरूरत तो जान लीजिए, इन बातों से तय होता है कितना मिलेगा कर्ज

उधारदाता सबसे पहले आपके रोजगार को देखता है। मसलन आप कहां काम करते हैं। आप नौकरी पेशा हैं या आपका खुद का बिजनेस हैं, दोनों सूरत में आपका काम बहुत मायने रखता है। उधारदाता आमतौर पर ऐसे शख्स को लोन देते हैं जिसकी आय का स्थिर साधन हो।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

अगर आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो आपको कुछ शर्तों को पूरा करने की जरुरत होती है, जिनका निर्देश देनदार देता है, जो काफी असुरक्षित भी हो सकता है। इसके अलावा अगर आप क्रेडिट के योग्य हैं तो देनदार मापदंडों का एक खाका भी तैयार करते हैं। ध्यान दें कि क्रेडिट से जुड़े फैसले लेने के लिए उधारदाताओं के लिए उपभोक्ता के क्रेडिट दृष्टिकोण को समझना बहुत जरुरी होता है। आपकी प्रोफाइल का मूल्यांकन करने के बाद कोई निर्णय लिया जाता है। ऐसे हमें आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे देनदार निर्धारित करता है अगर आप लोन लेने की प्रात्रता को पूरा करते हैं या नहीं

रोजगार-
उधारदाता सबसे पहले आपके रोजगार को देखता है। मसलन आप कहां काम करते हैं। आप नौकरी पेशा हैं या आपका खुद का बिजनेस हैं, दोनों सूरत में आपका काम बहुत मायने रखता है। उधारदाता आमतौर पर ऐसे शख्स को लोन देते हैं जिसकी आय का स्थिर साधन हो।

क्रेडिट स्कोर
लोन के लिए आपका क्रेडिट स्कोर भी बहुत मायने रखता है, जिससे पता चलता है कि आपने पूर्व में क्रेडिट का इस्तेमाल कैसे किया है और आपकी वर्तमान क्रेडिट हेल्थ कैसी दिखती है। क्रेडिट स्कोर आपकी क्रेडिट रिपोर्ट से तैयार होता है और यह आपके कई मापदंडों को प्रभावित करता है। पर्सनल लोन के लिए 600 का क्रेडिट स्कोर काफी है।

रोजगार का अनुभव-
आपको रोजगार के अनुभव का यहां मतलब है कि आपके द्वारा नौकरी के रूप में बिताया गया वक्त। अगर आपको एक या दो साल का अनुभव है तो बहुत से निजी बैंक आपकी इस पात्रका को स्वीकार करते हैं। सिर्फ फिनटेक देनदार है जो छह माह तक के रोजगार के अनुभव की पात्रता को स्वीकार करते हैं।

आपके भुगतान का इतिहास-
सबसे जरुरी पात्रता आपके द्वारा लिए गए लोन के भुगतान का रिकॉर्ड होता है। आपका यह रिकॉर्ड बताता है कि आपने लिए गए पिछले लोन का कर्ज किस कैसे चुकाया। इससे देर से भुगतान किए गए रिकॉर्ड के बारे में पता चलता है।

आपकी उम्र-
अधिकर देनदारों के लिए जरुरी होता है कि आपकी उम्र 23 से 55 वर्ष के भीतर हो। अगर आपकी उम्र 23 से कम है तो और आपको पूर्व में कभी लोन नहीं लिया हो तो आप फिर भी लोन के लिए क्वालिफाई कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App