ताज़ा खबर
 

चुनाव होते ही महंगाई का ‘ट्रिपल शॉक’, दूध के बाद लगातार दूसरे दिन बढ़े तेल के दाम; इंश्योरेंस भी गिराएगा गाज

Loksabha Elections 2019: बता दें कि 19 मई, 2019 को आम चुनाव के तहत सातवें और आखिरी चरण का मतदान था, जिसके बाद शाम को एग्जिट पोल्स आए थे। अधिकतर पोल्स में संकेत दिए गए कि इस बार नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार सत्ता वापसी कर सकती है। शेयर बाजार की हालत तो इस संभावना के ठीक बाद अच्छी नजर आई, पर आम आदमी को कुछ झटके जरूर मिले।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

Loksabha Elections 2019: लोकसभा चुनाव निपटते ही आम आदमी पर महंगाई की मार पड़ना शुरू हो गई है। सोमवार (20 मई, 2019) को पहले दूध के दाम में दो रुपए की बढ़ोतरी हुई। उसी बीच, तेल की कीमतों में इजाफा हो गया, जबकि मंगलवार (21 मई, 2019) को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिए गए। देश की राजधानी नई दिल्ली में पेट्रोल पांच पैसे महंगा हो गया। वहीं, डीजल की कीमत नौ पैसे बढ़ गई। इन दो चीजों के अलावा आगामी दिनों में गाड़ियों का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस भी महंगा हो सकता है। ऐसे में यह लोगों पर सीधे तौर पर यह महंगाई का ट्रिपल शॉक होगा।

बता दें कि 19 मई, 2019 को आम चुनाव के तहत सातवें और आखिरी चरण का मतदान था, जिसके बाद शाम को एग्जिट पोल्स आए थे। अधिकतर पोल्स में संकेत दिए गए कि इस बार नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार सत्ता वापसी कर सकती है। शेयर बाजार की हालत तो इस संभावना के ठीक बाद अच्छी नजर आई, पर आम आदमी को कुछ झटके जरूर मिले।

दरअसल, गुजरात की डेरी कंपनी अमूल ने सोमवार को फैसला लिया कि अगले दिन से विभिन्न राज्यों में अपने दूध के दाम में दो रुपए का इजाफा करेगी। जहां-जहां दूध महंगा हुआ, उनमें दिल्ली-एनसीआर के साथ गुजरात, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड और महाराष्ट्र समेत कुछ और राज्य शामिल हैं। हालिया बढ़ोतरी के बाद अहमदाबाद में 500 एमएल के अमूल गोल्ड दूध की थैली 27 रुपए, अमूल शक्ति का पैकेट 25 रुपए, अमूल ताजा दूध का दाम 21 रुपए और अमूल डायमंड की थैली की कीमत बढ़कर 28 रुपए हो गई। इससे पहले, कंपनी ने मार्च 2017 में दूध के दाम बढ़ाए थे।

अब बात आती है तेल की तो मंगलवार को हुए इजाफे के बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम 71.17 रुपए पर पहुंच गया। वहीं, डीजल की कीमत 66.20 रुपए रही। इससे पहले, सोमवार को पेट्रोल 71 रुपए 12 पैसे, जबकि डीजल 65 रुपए 96 पैसे में बिक रहा था। एक्सपर्ट्स के हवाले से कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया कि चूंकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी आई है, लिहाजा पेट्रोल-डीजल के दाम घटने की कम ही उम्मीद है।

इन दो चीजों के अलावा कारों, मोटरसाइकिलों और अन्य वाहनों के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस भी कुछ समय बाद महंगा हो सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि इंश्योरेंस रेग्युलेट्री एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आईआरडीएआई) ने मौजूदा वित्त वर्ष में प्रीमियम के दाम बढ़ाने के प्रस्ताव रखा है। ‘पीटीआई’ के मुताबिक, एक हजार सीसी से कम की कारों के लिए मोटर थर्ड पार्टी (टीपी) की प्रीमियम दर को बढ़ाकर 2,120 किए जाने का प्रस्ताव रखा गया है, जबकि 2019-20 के वित्त वर्ष में यह 1,850 रुपए है।

वहीं, एक हजार सीसी से 1500 सीसी के बीच की गाड़ियों के प्रीमियम को 2836 रुपए से बढ़ाकर 3300 किए जाने का प्रस्ताव रखा गया है। हालांकि, 1500 सीसी से ऊपर की लग्जरी गाड़ियां के टीपी प्रीमियम में कोई फेरबदल नहीं होगा। सामान्यतः टीपी दरों में एक अप्रैल से संशोधन होता है। हालांकि, इस बार आईआरडीएआई ने अगले आदेश तक पुरानी ही दरों को लागू रखा था। दो पहिया वाहनों की बात करें तो 75 सीसी से कम की बाइक्स पर प्रीमियम 427 रुपए से बढ़ाकर 482 किया जा सकता है। वहीं, 75 से 350 सीसी की मोटरसाइकिलों के प्रीमियम बढ़ाने के लिए भी प्रस्ताव रखा गया है।

Read here the latest Lok Sabha Election 2019 News, Live coverage and full election schedule for India General Election 2019

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: फिर से बनी नरेंद्र मोदी सरकार तब केंद्रीय कर्मचारियों का क्या होगा? मिलेगी खुशखबरी या…
2 मशहूर अर्थशास्त्री का दावा- अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा रही गोवध पर पाबंदी