ताज़ा खबर
 

किस्तों में छूट के नाम पर लगेगी बड़ी चपत, 30 लाख रुपये के होम लोन पर देना पड़ेगा 4.5 लाख का अतिरिक्त ब्याज

Loan EMI moratorium benefits: यदि आप इस छूट का लाभ लेते हैं तो मौके पर तो आपको राहत मिल जाएगी, लेकिन मोराटोरियम की अवधि के बाद ब्याज के तौर पर बड़ी चपत लग सकती है।

loan emi30 लाख रुपये के होम लोन में ईएमआई पर छूट हासिल करने पर देने होंगे अतिरिक्त 4.54 लाख रुपये

Loan EMI moratorium benefits: सभी तरह के टर्म लोन की किस्तों को अदा करने की छूट को अब भारतीय रिजर्व बैंक ने तीन महीनों के लिए और बढ़ा दिया है। ऐसे ग्राहक जो कैश के संकट से जूझ रहे हैं, वे 31 अगस्त, 2020 तक इस छूट का लाभ ले सकते हैं। इसके बाद भी यदि आपके पास लोन की किस्तें जमा करने के लिए राशि मौजूद है तो आपको इस छूट से बचना चाहिए। यदि आप इस छूट का लाभ लेते हैं तो मौके पर तो आपको राहत मिल जाएगी, लेकिन मोराटोरियम की अवधि के बाद ब्याज के तौर पर बड़ी चपत लग सकती है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर मोराटोरियम की अवधि में ब्याज का पूरा कैलकुलेशन दिया है। आइए समझते हैं पूरा गणित…

मार्च से ही छूट का लाभ ले रहे लोगों पर होगा यह असर

होम लोन पर देने होंगे अतिरिक्त 4.54 लाख रुपये: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक यदि कोई ग्राहक मार्च से ही किस्तों में छूट का फायदा ले रहा है और अगस्त तक के लिए इसे जारी रखना चाहता है तो फिर 15 साल के 30 लाख रुपये के होम लोन पर 4.54 लाख रुपये का अतिरिक्त ब्याज देना होगा। कुल 6 महीनों में बढ़े इतने ब्याज को यदि आप किस्तों में चुकाना चाहते हैं तो फिर आपको 16 अतिरिक्त किस्तें चुकानी होंगी।

ऑटो लोन पर होगा क्या असर: यदि आपने 6 लाख रुपये का ऑटो लोन ले रखा है और 54 महीने की किस्तें बाकी हैं तो उसकी किस्तों पर 6 महीने की छूट की सुविधा लेने पर 36,000 रुपये अतिरिक्त चुकाने होंगे। अब इसे ईएमआई के तौर पर चुकाना चाहेंगे तो तीन अतिरिक्त किस्तें आपको अदा करनी होंगी।

पहली बार मोराटोरियम का लाभ लेने पर होगा यह असर

…तो देने होंगे अतिरिक्त  2.34 लाख रुपये: यदि आपका 30 रुपये का होम लोन है और 15 साल का समय बाकी है तो तीन महीनों के लिए किस्तें न देने की सुविधा लेने पर आपको 2.34 लाख रुपये अतिरिक्त देने होंगे या फिर 8 अतिरिक्त ईएमआई चुकानी होंगी।

ऑटो लोन पर क्या होगा असर: इसी तरह से यदि 6 लाख रुपये के ऑटो लोन में यदि 54 महीने बाकी हैं तो फिर आपको 19,000 रुपये अतिरिक्त ब्याज के तौर पर देने होंगे। ईएमआई के तौर पर इस रकम चुकाना चाहेंगे तो आपको 1.5 एक्स्ट्रा किस्तें देनी होंगी।

सिर्फ एक मेसेज से रुक जाएंगी किस्तें: यदि आप भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो आपको यह छूट बेहद आसानी से मिल सकती है। बैंक की ओर से छूट का लाभ लेने के लिए एक मेसेज भेजा जाएगा। इस मेसेज को रिसीव करने के 5 दिनों के भीतर आप जवाब में Yes लिखकर भेजते हैं तो सुविधा का लाभ मिलने लगेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गरीबों और प्रवासी मजदूरों को कैश में भी मदद कर सकती है सरकार, नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी भी कर चुके हैं मांग
2 सैलरी कटने और नौकरी छिनने पर है केंद्र सरकार की नजर, श्रम मंत्रालय को दिया डेटा जुटाने का आदेश
3 लॉकडाउन में 12 लाख नए मजदूरों को योगी सरकार ने मनरेगा योजना के तहत दिया काम, कुल 39 लाख लोगों को मिला काम