ताज़ा खबर
 

एलआईसी की बीमा पॉलिसी पर भी मिलता है लोन, ब्याज दर भी है बेहद कम, जानें- क्या हैं नियम और शर्तें

एलआईसी की ही 'जीवन शिखर' पॉलिसी पर यदि आप लोन लेते हैं तो महज 9 फीसदी सालाना की दर से ही ब्याज देना होगा। इसके अलावा अन्य सभी बीमा पॉलिसीज पर 9.5 फीसदी का ब्याज तय किया गया है।

insurance policiesप्रतीकात्मक तस्वीर।

Loan against insurance policy: क्या आपने एलआईसी पॉलिसी ले रखी है? यदि हां तो आपको इंश्योरेंस कवर के साथ यह पॉलिसी जरूरत के वक्त में लोन भी दे सकती है। यही नहीं बैंक से पर्सनल लोन के मुकाबले एलआईसी पॉलिसी पर लिए गए लोन की दर भी काफी कम है। एलआईसी की ही ‘जीवन शिखर’ पॉलिसी पर यदि आप लोन लेते हैं तो महज 9 फीसदी सालाना की दर से ही ब्याज देना होगा। इसके अलावा अन्य सभी बीमा पॉलिसीज पर 9.5 फीसदी का ब्याज तय किया गया है। हालांकि ऐसे ग्राहक जिन्होंने सिंगल प्रीमियम पॉलिसी ले रखी हैं, जैसे जीवन वृद्धि, जीवन वैभव, जीवन सुगम और जीवन शगुन प्लान तो फिर उन्हें सालाना 10 फीसदी की दर से लोन पर ब्याज चुकाना होगा।

एलआईसी की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने देश में 1.14 लाख करोड़ रुपये के लोन दिए हैं। इनमें से 99.98 फीसदी लोन परंपरागत पॉलिसीज पर दिए गए हैं। इस लोन की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसके लिए एलआईसी की ओर से क्रेडिट हिस्ट्री की पड़ताल नहीं की जाती। दरअसल यह एक तरह की एडवांस रकम होती है, जो पॉलिसी के अगेंस्ट दी जाती है और अंत में लोन की राशि को घटाकर पूरी बीमा राशि ग्राहक को मिल जाती है।

…तो ज्यादा नहीं मिलेगी लोन की रकम: हालांकि यहां यह बात ध्यान देने लायक है कि आपको मिलने वाली लोन की राशि इस पर निर्भर करती है कि आपकी जमा पूंजी कितनी है। यदि आपने कुछ साल पहले ही बीमा लिया है तो फिर लोन कम मिलेगा। लेकिन 10 या 12 साल बीत चुके हैं तो फिर यह रकम अधिक होगी। बीमा पॉलिसी के अगेंस्ट आप बैंक से भी लोन ले सकते हैं, लेकिन उस पर लगने वाले ब्याज की दर अलग होगी।

चुकाने का क्या है नियम: बीमा पॉलिसी के अगेंस्ट लिए गए लोन पर आप चाहें तो मूलधन की राशि भी किस्तों में लौटा सकते हैं। यदि ऐसी स्थिति नहीं भी है तो आप सिर्फ ब्याज ही चुका सकते हैं। बीमा पॉलिसी के मेच्योर हो जाने पर आपको दिए गए लोन की रकम को कंपनी पूरा काट लेगी और बीमे की बची हुई रकम आपको मिल जाएगी।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबाजानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिएइन तरीकों से संक्रमण से बचाएंक्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वित्त वर्ष 2020-21 में शून्य रहेगी भारत की जीडीपी ग्रोथ, मूडीज ने जताया अनुमान, कहा- अगले साल जोरदार वापसी करेगी अर्थव्यवस्था
2 एसबीआई, आईसीआईसीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा समेत 4 बैंकों को बैंक ऑफ अमेरिका ने किया डाउनग्रेड, जानें- क्या है वजह
3 रिलायंस जियो में विस्टा ने किया 11,367 करोड़ का निवेश, एशियन पेंट्स से 7,417 करोड़ निकालेंगे मुकेश अंबानी, जानें- क्यों चौतरफा रकम बटोरने में जुटे
राशिफल
X