ताज़ा खबर
 

अगस्त में आधे महीने बैंकों में रहेगी छुट्टी, जानें- किस दिन अवकाश और कब होगा काम

1 अगस्त को बकरीद का पर्व है, जबकि 2 तारीख को रविवार है और तीन तारीख को रक्षाबंधन के मौके पर अवकाश रहेगा। इसके अलावा स्वतंत्रता दिवस, जन्माष्टमी, तीज और गणेश चतुर्थी के मौके पर भी कई शहरों में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

bank holidaysजानें, अगस्त में किस-किस बंद रहेंगे बैंक

यदि अगस्त महीने में बैंकिंग से जुड़े आपके कुछ जरूरी काम हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि अगस्त महीने में करीब आधे महीने बैंकों में छुट्टी रहने वाली है। अगस्त महीने की शुरुआत ही छुट्टी से हो रही है। 1 अगस्त को बकरीद का पर्व है, जबकि 2 तारीख को रविवार है और तीन तारीख को रक्षाबंधन के मौके पर अवकाश रहेगा। इसके अलावा स्वतंत्रता दिवस, जन्माष्टमी, तीज और गणेश चतुर्थी के मौके पर भी कई शहरों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। आइए जानते हैं, किस शहर में बैंकों की किस दिन होगी छुट्टी…

1 और 15 अगस्त: महीने के पहले ही दिन देश भर के बैंकों में बकरीद का अवकाश रहेगा। इसके अलावा स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी समस्त देश में छुट्टी रहेगी।

3 अगस्त: रक्षाबंधन के मौके पर उत्तर प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड, गुजरात समेत कई राज्यों में अवकाश रहेगा। ऐसे में इस दिन आप बैंकिंग से जुड़े काम से न निकलें तो बेहतर होगा।

8 अगस्त: पूरे देश में दूसरे शनिवार के चलते अवकाश रहेगा।

11 और 12 अगस्त: तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, बिहार, ओडिशा में 11 तारीख को जन्माष्टमी का अवकाश रहेगा। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, यूपी, छत्तीसगढ़, झारखंड, मेघालय, हिमाचल, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात में 12 अगस्त को जन्माष्टमी की छुट्टी रहेगी।

13 अगस्त: मणिपुर में देशभक्ति दिवस के मौके पर छुट्टी रहेगी।

20 अगस्त: श्रीमंत शंकरदेव तिथि के चलते असम में अवकाश रहेगा।

21 अगस्त: तीज उत्सव के मौके पर सिक्किम राज्य में छुट्टी होगी।

22 अगस्त: गुजरात, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, मुंबई, महाराष्ट्र और गोव में गणेश चतुर्थी के मौके पर अवकाश। इस दिन चौथा शनिवार भी रहेगा। इसलिए पूरे देश में ही छुट्टी होगी।

29 अगस्त: झारखंड में करमा पूजा के मौके पर अवकाश रहेगा।

31 अगस्त: सिक्किम, केरल में 31 तारीख को तिरुओनम का अवकाश रहेगा।

इन अवकाशों के अलावा महीने में 5 रविवार होने वाले हैं। इस तरह से देखें तो देश के अलग-अलग हिस्सों में 17 दिन बैंकों में अवकाश रहेगा। हालांकि यहां यह समझने की जरूरत है कि कुछ पर्वों का अवकाश सीमित राज्यों में ही है। ऐसे में किसी एक छुट्टी के मौके पर पूरे देश में अवकाश होना जरूरी नहीं है। जैसे तीज उत्सव के मौके पर सिर्फ सिक्किम राज्य में ही अवकाश रहेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 एलआईसी की बड़ी रकम दबाए बैठी हैं अनिल अंबानी समेत ये कंपनियां, कई दिवालिया होने के कगार पर
2 फायदे का सौदा! इन बैंकों में एफडी पर मिल रहा है मोटा रिटर्न, 5 साल में दोगुने से ज्यादा हो जाएगी रकम
3 बैंकों के बाद LIC पर भी एनपीए का संकट, 36,694 करोड़ के पार पहुंचा आंकड़ा, एक साल में तेजी से इजाफा
यह पढ़ा क्या?
X