Life Insurance Corporation: LIC mandatory aadhaar card, know here how to link LIC policy to aadhaar card - LIC ने जरूरी किया आधार कार्ड, 3 स्टेप में ऐसे करें लिंक - Jansatta
ताज़ा खबर
 

LIC ने जरूरी किया आधार कार्ड, 3 स्टेप में ऐसे करें लिंक

Life Insurance Corporation: अगर पॉलिसी धारक ने अपना आधार नंबर अपडेट नहीं कर रखा है तो वह अपनी पॉलिसी को ऑनलाइ चैक नहीं कर सकता इसके अलावा पेमेंट हिस्ट्री को भी एक्सेसे नहीं कर सकता है।

सरकार ने आधार कार्ड से कई तरह की सेवाओं को लिंक करने की आखिरी तारीख को 31 मार्च 2018 कर दिया था।

सरकार ने आधार कार्ड से कई तरह की सेवाओं को लिंक करने की आखिरी तारीख को 31 मार्च 2018 कर दिया था। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC ने अब आधार कार्ड को जरूरी कर दिया है। अब एलआईसी की नई पॉलिसी लेने या किसी बीमा की रकम लेने के लिए आधार कार्ड देना होगा। इसका पता एलआईसी की वेबसाइट से चला है। अब इसके पॉर्टल पर आधार नंबर डाले बिना बीमा खरीदने जैसे काम नहीं किए जा सकते हैं। यहां तक की अपनी पुरानी पॉलिसी को एक्सेस करने के लिए भी आधार नंबर की जरूरत पड़ेगी। अगर पॉलिसी धारक ने अपना आधार नंबर अपडेट नहीं कर रखा है तो वह अपनी पॉलिसी को ऑनलाइ चैक नहीं कर सकता इसके अलावा पेमेंट हिस्ट्री को भी एक्सेसे नहीं कर सकता है।

घर बैठे पॉलिसी से ऐसे लिंक करें आधार कार्ड
आप ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन करते हैं तो आप घर बैठे अपनी इंश्‍योरेंस पॉलिसी को आधार से लिंक करवा सकेंगे। इसके लिए आपको दस्‍तावेजों की फोटोकॉपी लेकर दौड़भाग करने की जरूरत नहीं है। आइए जानते हैं आप कैसे अपनी किसी भी कंपनी की इंश्‍योरेंस पॉलिसी को आधार से लिंक कर सकेंगे। इंश्‍योरेंस नियामक इरडा के अनुसार सभी बीमा पॉलिसी को अब आधार से लिंक करना अनिवार्य होगा।

सबसे पहले ब्राउजर में कंपनी की वेबसाइट पर जाएं, और login कर लें। अगर आप ऑनलाइन रजिस्टर नहीं हैं तो अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर लें। लॉागिन करने के बाद my policy पर जाएं। लॉगिन करने के बाद माई पॉलिसी पर क्लिक करके अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें।

यूजर नेम पासवर्ड के साथ लॉगिन करके आप प्रोफाइल सेटिंग में अपडेट आधार नंबर बटन पर क्लिक करें। कई कंपनियों में यह बटन अलग से दिया गया है। उस बटन पर क्लिक करके अपना आधार नंबर अपडेट कर दें। इसके बाद आपके आधार नंबर से जुड़े मोबाइल पर ओटीपी आएगा। ओटीपी डालकर वेरीफाइ पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपके मोबाइल पर पॉलिसी का आधार से लिंक होने का मैसेज आ जाएगा। इसके लिए जरूरी है कि आपका मोबाइल नंबर आधार और इंश्‍योरेंस दोनों जगह दिया गया हो।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App