ताज़ा खबर
 

एलआईसी ने शुरू किया रिवाइवल प्लान, लैप्स हुई पॉलिसीज को फिर से कर सकते हैं शुरू, जानें- कैसे मिलेगा फायदा

बीमा कंपनी के मुताबिक रिवाइवल प्लान के तहत अपनी पॉलिसी दोबारा शुरू करने वाले लोगों को लेट फीस पर 20 पर्सेंट की राहत मिलेगी। इसके अलावा 1 लाख रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक की पेमेंट पर 25 पर्सेंट की छूट मिलेगी।

lic premium

बीमाधारकों को बड़ी राहत देते हुए भारतीय जीवन बीमा निगम ने लैप्स हो गई बीमा पॉलिसीज को दोबारा शुरू करने का ऑफर शुरू किया है। एलआईसी ने इसके लिए 10 अगस्त से 9 अक्टूबर के बीच रिवाइवल प्लान शुरू करने का फैसला लिया है यानी आज से ऐसे ग्राहक जिनकी पॉलिसी लैप्स हो गई है, वे उसे दोबारा जारी कर सकते हैं। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा, ‘मौजूदा हालातों को देखते हुए इस सुविधा को शुरू किया गया है। कुछ प्लान्स ऐसे हैं, जिन पर यह सुविधा देने का फैसला लिया गया है।’ एलआईसी के मुताबिक पहली अनपेड प्रीमियम से लेकर अब तक जिनके 5 साल पूरे नहीं हुए हैं, वे पॉलिसी को कुछ शर्तों के साथ जारी रख सकते हैं।

बीमा कंपनी के मुताबिक रिवाइवल प्लान के तहत अपनी पॉलिसी दोबारा शुरू करने वाले लोगों को लेट फीस पर 20 पर्सेंट की राहत मिलेगी। इसके अलावा 1 लाख रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक की पेमेंट पर 25 पर्सेंट की छूट मिलेगी। एलआईसी ने कहा कि ऐसी पॉलिसीज जो लैप्स हो गई हैं और जिनकी अवधि रिवाइवल प्लान तक खत्म नहीं हुई है, उन्हें इस प्लान के तहत फायदा मिल सकता है।

सरकारी बीमा कंपनी की इस स्कीम से ऐसे लोगों को फायदा होगा, जो किसी कारण से प्रीमियम नहीं चुका पाए थे और उनकी पॉलिसी लैप्स हो गई थी। एलआईसी ने कहा कि पुरानी पॉलिसी को रिवाइव करना हमेशा बेहतर रहता है और इंश्योरेंस कवर बीमा धारकों को मिलता है। बीमा कंपनी ने कहा कि एलआईसी अपने पॉलिसीहोल्डर्स की कदर करती है और उन्हें अपने साथ बनाए रखना चाहती है।

गौरतलब है कि कोरोना के इस दौर में लोग निवेश और हेल्थ को लेकर खासे चिंतित हैं। ऐसे में निवेश के मकसद से भी बीमा योजनाओं का क्रेज कुछ बढ़ता दिखा है, जबकि कोरोना के संकट के बीच बीमा नियामक प्राधिकरण कोरोना कवच और कोरोना रक्षक जैसी हेल्थ पॉलिसीज शुरू की हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ग्रैच्युटी का नियम बदलने की तैयारी में सरकार, 5 साल से कम की नौकरी पर भी मिलेगा फायदा, जानें- क्या है प्रस्ताव
2 Vivo के बाद कई चीनी कंपनियां विज्ञापन बजट में कर रहीं कटौती, भारत को लगेगा 10,000 करोड़ का झटका
3 पीएम किसान सम्मान निधि योजना की छठी किस्त के लिए 17,100 करोड़ रुपये जारी, जानें- कहां अटकी है आपकी रकम
ये पढ़ा क्या?
X