ताज़ा खबर
 

अलर्ट! LIC ने बदल दिए हैं ये 3 नियम, ग्राहकों के लिए जानना है जरूरी

एलआईसी ने कई नियमों में बदलाव किए हैं। इनमें से एक नियम साप्ताहिक अवकाश का है। इसके अलावा एक नियम डॉक्यूमेंट जमा कराने से जुड़ा है।

एलआईसी ने कई नियमों में बदलाव किए हैं

बीते कुछ दिनों में सरकारी कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने कई नियमों में बदलाव किए हैं। इनमें से एक नियम साप्ताहिक अवकाश का है। इसके अलावा एक नियम डॉक्यूमेंट जमा कराने से जुड़ा है।

साप्ताहिक अवकाश का नियम: नए नियम के तहत 10 मई से शुरू हो रहे सप्ताह में एलआईसी दफ्तर में सिर्फ 5 दिन ही काम होगा। अब हर सप्ताह शनिवार को भी पब्लिक हॉलीडे माना जाएगा। अब आपको अपना काम निपटाने के लिए अगर एलआईसी दफ्तर जाना है तो सोमवार से शुक्रवार के बीच ही जाइए। पहले सिर्फ रविवार के दिन साप्ताहिक अवकाश मनाया जाता था लेकिन अब नए ​नियम के बाद लगातार दो दिन की छुट्टी होगी। नए नियम के मुताबिक सोमवार से शुक्रवार के लिए LIC ऑफिस में कामकाजी वक्त सुबह 10 बजे से शाम 5.30 बजे तक होगा।

क्या है दूसरा नियम: LIC ने क्लेम सेटलमेंट के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स में छूट दी है। अब पॉलिसीहोल्डर की मृत्यु होने की स्थिति में देरी के कारण म्युनिसिपल डेथ सर्टिफिकेट मिलने में देरी होने पर उनके नॉमिनी मृत्यु के अन्य प्रमाण दे सकेंगे। आसान भाषा में समझें तो क्लेम सेटलमेंट के लिए सरकार, एंप्लॉयी स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन, सशस्त्र बलों और कॉरपोरेट अस्पताल की ओर से जारी डेथ समरी को भी स्वीकार करेगी। इसमें मृत्यु का दिन और समय होना चाहिए।

हाल ही में एलआईसी ने अपने ग्राहकों के लिए नई सुविधा शुरू की है। पॉलिसी होल्डर्स अब मैच्योरिटी पॉलिसी के पेमेंट के लिए डॉक्यूमेंट देशभर की किसी भी एलआईसी ब्रांच में जमा करा सकते हैं। हालांकि, मैच्योरिटी क्लेम की प्रोसेसिंग मूल शाखा के जरिए ही होगी। (कोरोना काल में बदले हैं नाइट ड्यूटी अलाउंस के नियम, ऐसे मिलेगा फायदा​)

आपको बता दें कि एलआईसी के देशभर में 113 डिविजनल ऑफिस, 2,048 ब्रांच और 1,526 छोटे कार्यालय हैं। एलआईसी के 74 कस्टमर जोन भी है जहां पॉलिसीधारकों से उनकी पॉलिसी के मैच्योरिटी दावों के फॉर्म स्वीकार किये जाएंगे। (ये पढ़ें- 7th Pay Commission: दिव्यांग कर्मचारियों के लिए है ये नियम)

Next Stories
1 विस्टा प्रोजेक्ट में रतन टाटा की ये कंपनी कर रही काम, ​जानिए कौन संभाल रहा कारोबार
2 SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट, कुछ घंटों के लिए बंद रहेगी ये सर्विस
3 गौतम अडानी को एक साथ मिली कई अच्छी खबर, कंपनी को मुनाफा समेत हुए ये बड़े फायदे
ये  पढ़ा क्या?
X