ताज़ा खबर
 

LIC Jeevan Shanti: 10 लाख का निवेश, रिटायरमेंट के बाद 17 हजार रुपये महीने की पेंशन, जानें प्लान

LIC Jeevan Shanti: पॉलिसी लेने के लिए कम से कम 30 साल आपकी उम्र होनी चाहिए। वहीं, अगर तुरंत पेंशन चाहिए तो अधिकतम उम्र 85 साल होनी चाहिए। डिफरमेंट प्लान के लिए अधिकतम उम्र 79 साल होनी चाहिए।

एलआईसी ने इसके लिए 10 तरह के विकल्प दिए हैं। इस योजना के तहत 1.5 लाख से लेकर कितना भी निवेश कर सकते हैं।

LIC अपने ग्राहकों के लिए कुछ खास ऑफर लेकर आती रहती है। लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ऑफ इंडिया (एलआईसी) ने हाल ही में एक स्कीम लॉन्च की थी इसका नाम Jeevan Shanti प्लान है। यह एक वन टाइम इनवेस्टेमेंट प्लान है। इसमें पॉलिसीधारक तत्काल या फिर बाद में पेंशन लेने का विकल्प चुन सकता है। तत्काल और स्थगित वार्षिकी दोनों विकल्पों के लिए पॉलिसी को लेते समय सालाना दरों की गारंटी दी जाएगी। योजना के तहत विभिन्न वार्षिकी विकल्प और वार्षिकी भुगतान के मोड उपलब्ध हैं। एक बार चुने गए विकल्प को बदला नहीं जा सकता है। इस योजना को ऑफलाइन और साथ ही ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। एलआईसी जीवन शांति के तहत एक बार इनवेंस्टमेंट करके गारंटीड रिटर्न पा सकता है। योजना को ऑफलाइन और साथ ही ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है।

पॉलिसी लेने के लिए कम से कम 30 साल आपकी उम्र होनी चाहिए। वहीं, अगर तुरंत पेंशन चाहिए तो अधिकतम उम्र 85 साल होनी चाहिए। डिफरमेंट प्लान के लिए अधिकतम उम्र 79 साल होनी चाहिए। एलआईसी ने इसके लिए 10 तरह के विकल्प दिए हैं। इस योजना के तहत 1.5 लाख से लेकर कितना भी निवेश कर सकते हैं। 5 से 20 साल के प्लान पर आपकी जमा पर 8.79 से 21.6 फीसदी सालाना के हिसाब से पेंशन तय होगी। डिफरमेंट पीरियड ज्यादा होने पर रिटर्न ज्यादा होगा।

अगर आपकी उम्र 45 साल है और आप 10 लाख रुपए का इनवेस्टमेंट करते हैं तो 20 साल बाद आपको सालाना 2,06,600 लाख रुपए मिलने लगेंगे। मतलब करीब 17,000 रुपए महीने मिलने लगेंगे। वहीं अगर आप तत्काल पेंशन लेना शुरू करते हैं तो आपको 74,300 रुपए सालाना मिलेंगे। 5 साल बाद लेना शुरू करते हैं तो 74,200 रुपए मिलेगें। 10 साल बाद लेना शुरू करते हैं तो 73,900 रुपए मिलने लगेंगे। 15 साल बाद लेना शुरू करते हैं तो 73,500 रुपए मिलने लगेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App