ताज़ा खबर
 

LIC Jeevan Shiromani Policy Plan: इस LIC पॉलिसी में 1 करोड़ रुपये की गारंटी, साथ में और भी फायदे

LIC Jeevan Shiromani Policy Plan, Interest Rate, Premium Rate, Details in Hindi: LIC ने जीवन शिरोमणि नाम से नई बीमा पॉलिसी शुरू की है। इसके तहत बीमाधारक को 1 करोड़ रुपये की गारंटी दी गई है। इसके साथ ही लोन की भी सुविधा देने का वादा किया गया है।

Author नई दिल्‍ली | October 9, 2018 8:33 AM
LIC Jeevan Shiromani Policy Plan: LIC ने जीवन शिरोमणि नाम से नई बीमा पॉलिसी शुरू की है। (फाइल फोटो)

LIC Jeevan Shiromani Policy Plan, Interest Rate, Premium Rate, Details: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने जीवन शिरोमणि नाम से नई पॉलिसी शुरू की है। यह योजना ज्‍यादा आय वाले लोगों के लिए ज्‍यादा मुफीद है। इस योजना के तहत 1 करोड़ रुपये की गारंटी दी जा रही है। नई पॉलिसी के तहत बीमाधारक के परिवार को भी सुरक्षा प्रदान की गई है। बीमाधारक की पॉलिसी टर्म के दौरान ही मौत होने पर उनके परिजनों को इसका पूरा लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही LIC ने जीवन शिरमोणि के तहत प्रीमियम के लिए भी प्रवधान तय किए हैं।

इस योजना के तहत इंश्‍योर्ड व्‍यक्ति यदि किसी गंभीर बीमारी का शिकार हो जाता है तो उन्‍हें बेसिक राशि का 10 फीसद मुहैया कराया जाएगा। हालांकि, इसके लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं। LIC ने जीवन शिरोमणि के लिए विशेष तौर पर बीमारियों की सूची तैयार की है। पहले से तय बीमारी का पता चलने की स्थिति में ही बीमाधारक को इस सुविधा का फाायदा दिया जाएगा। इसके अलावा जीवन शिरोमणि बीमा लेने वालों के लिए खास तौर पर लोन की व्‍यवस्‍था भी की गई है।

बीमा लेने की योग्‍यता और सीमाएं: LIC ने जीवन शिरोमणि बीमा लेने की योग्‍यताओं के साथ सीमाएं भी तय कर दी हैं। इसके तहत न्‍यूनतम 1 करोड़ रुपये का बीमा कराना होगा। वहीं, इसके लिए अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है। पॉलिसी टर्म को 4 वर्गों में बांटा गया है। जीवन शिरोमणि के तहत मैच्‍योरिटी की अवधि 14, 16, 18 और 20 वर्ष तय की गई है।

LIC ने नई बीमा पॉलिसी के लिए न्‍यूनतम और अधिकतम आयु सीमा भी निर्धारित कर दी है। 18 वर्ष पूरा होने के बाद ही इस बीमा पॉलिसी का लाभ उठाया जा सकता है। वहीं, अधिकतम आयु सीमा को पॉलिसी टर्म के हिसाब से चार हिस्‍सों में विभाजित किया गया है। हालांकि, जीवन शिरोमणि बीमा की मैच्‍योरिटी के वक्‍त बीमाधारक की आयु 69 वर्ष से ज्‍यादा न होने की शर्त रखी गई है।

लोन की सुविधा: जीवन शिरोमणि बीमा पॉलिसी के तहत लोन सुविधा की भी व्‍यवस्‍था की गई है। LIC इसके तहत मिलने वाले लोन पर ब्‍याज दर समय-समय पर निर्धारित करेगा। LIC ने वित्‍त वर्ष 2017-18 के लिए 9.5 फीसद का ब्‍याज दर निर्धारित किया है। वित्‍त वर्ष 2018-19 के लिए भी LIC की ओर से ब्‍याज दर निर्धारित किए जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App