प्रीमियम से LIC ने की 1 लाख करोड़ रुपये की कमाई, कंपनी से लोन लेने का ये है तरीका

एलआईसी की पॉलिसी है तो आपको बहुत कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन मिल सकता है। लोन वही लोग ले सकते हैं जिन्होंने आवेदन करने से पहले कम से कम तीन साल तक प्रीमियम भरा हो।

Lic news, lic, lic ipo, lic ipo newsएलआईसी की पॉलिसी से आप लोन कैसे ले सकते हैं (Photo-indian express )

देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी (LIC) इन दिनों काफी चर्चा में है। दरअसल, बजट में एलआईसी के आईपीओ का ऐलान हुआ है तो कंपनी ने प्रीमियम से भी जबरदस्त कमाई की है। आज हम आपको बताएंगे कि एलआईसी की पॉलिसी से आप लोन कैसे ले सकते हैं।

अगर एलआईसी की पॉलिसी है तो आपको बहुत कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन मिल सकता है। पॉलिसी के बदले लोन वही लोग ले सकते हैं जिन्होंने आवेदन करने से पहले कम से कम तीन साल तक प्रीमियम भरा हो। इसके अलावा आपकी उम्र 18 साल से अधिक होना भी जरूरी है। वहीं, पॉलिसी के सरेंडर वैल्यू के अधिकतम 90 फीसदी तक लोन लिया जा सकता है।

आप कम से कम छह महीने की अवधि के लिए यह लोन ले सकते हैं। आसान भाषा में समझें तो आपकी एलआईसी पॉलिसी पर लोन के बाद बीमा पॉलिसी कंपनी के पास गिरवी की तरह रहती है। इस बीच, एलआईसी के शेयर बाजार में सूचीबद्धता को सुगम बनाने के लिये जीवन बीमा निगम कानून, 1956 में 27 संशोधन प्रस्तावित किये गये हैं।

वित्त विधेयक के जरिये इन बदलावों का प्रस्ताव किया है। आपको बता दें कि बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि एलआईसी का आईपीओ इसी साल आएगा।

एक लाख करोड़ रुपये की प्रीमियम इनकम: भारतीय जीवन बीम निगम यानी एलआईसी को उसके पेंशन और ग्रुप स्कीम सेक्शन में चालू वित्त वर्ष के पहले 10 महीनों में रिकार्ड एक लाख करोड़ रुपये की प्रीमियम इनकम प्राप्त हुई है। एलआईसी ने बताया कि यह पहला मौका है जब जीवन बीमा निगम के किसी एक सेक्शन में इतनी बड़ी राशि प्रीमियम आय के रूप में प्राप्त हुई है।

यह लगातार दूसरा साल है, जब इस सेक्शन में अच्छी प्रीमियम आय प्राप्त हुई है। कंपनी के बयान के अनुसार समूह योजनाओं और सेवानिवृत्त कारोबार का प्रबंधन करने वाले इस सेक्शन में प्रबंधन अधीन परिसंपत्ति 7 लाख करोड़ रुपये से अधिक है।

इन योजनाओं के जरिये एलआईसी कंपनियों को कर्मचारी सेवानिवृत्ति कोष प्रबंधन समाधान उपलब्ध कराती है। इस सेक्शन में नये कारोबार प्रीमियम में उसकी बाजार हिस्सेदारी करीब 80 प्रतिशत है।

Next Stories
1 चीन में ही बेगाने हुए अरबपति जैक मा, इधर टेस्ला के CEO एलन मस्क ने बनाई ट्विटर से दूरी
2 मुकेश अंबानी की कंपनी को झटका, फिर फंस गई 24,713 करोड़ रुपये की डील, दौलत में भी आई कमी
3 इंडियन ऑयल की संपत्ति से मोदी सरकार कैसे करेगी कमाई, डायरेक्टर ने बताया पूरा प्लान
यह पढ़ा क्या?
X