ताज़ा खबर
 

जनवरी तक आएगा LIC का IPO, इससे पहले सरकार ने उठाया ये कदम

एलआईसी का आईपीओ सरकार के विनिवेश लक्ष्य को ध्यान में रखकर लाया जा रहा है। इसके जरिए एलआईसी भारतीय शेयर बाजार में लिस्टेड हो जाएगी।

भारत के कॉरपोरेट इतिहास का सबसे बड़ा IPO कहा जा रहा है।

जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) का इंतजार कर रहे लोगों के लिए एक जरूरी खबर है। दरअसल, सरकार एलआईसी का आईपीओ जनवरी 2022 तक ला सकती है। इसे भारत के कॉरपोरेट इतिहास का सबसे बड़ा सार्वजनिक निर्गम कहा जा रहा है।

मर्चेंट बैंकरों से बोलियां आमंत्रित करेगी सरकार: एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि सरकार एलआईसी की विनिवेश प्रक्रिया के प्रबंधन के लिए इस महीने मर्चेंट बैंकरों से बोलियां आमंत्रित करेगी। निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) ने इस साल जनवरी में बीमांकक कंपनी मिलीमैन एडवाइजर्स एलएलपी इंडिया को आईपीओ से पहले एलआईसी का अंतर्निहित मूल्य निकालने के लिए नियुक्त किया था।

अधिकारी ने बताया कि एलआईसी कानून में बजट संशोधनों को अधिसूचित कर दिया गया है और मिलीमैन अगले कुछ सप्ताह में एलआईसी का अंतर्निहित मूल्य निकाल लेगी। अंतर्निहित मूल्य प्रणाली में बीमा कंपनियों के मौजूदा मूल्य के साथ भविष्य के मुनाफे को भी उसके शुद्ध संपत्ति मूल्य (एनएवी) में जोड़ा जाता है।

नवंबर अंत तक नियामकीय मंजूरियां मिलने की उम्मीद: अधिकारी के मुताबिक हम अगले कुछ सप्ताह में मर्चेंट बैंकरों की नियुक्ति के लिए बोलियां आमंत्रित करेंगे। इसको लेकर संस्थागत निवेशकों के साथ बातचीत चल रही है। नवंबर अंत तक नियामकीय मंजूरियां मिलने की उम्मीद है। एलआईसी के निर्गम का 10 प्रतिशत तक पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित रहेगा।

बता दें कि एलआईसी के प्रस्तावित आईपीओ से ही सरकार को एक लाख करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है। सरकार ने वित्त वर्ष 2021-22 में 1.75 लाख करोड़ रुपये का विनिवेश लक्ष्य रखा है।

आईपीओ के बारे में: आसान भाषा में समझें तो जब एक कंपनी अपने समान्य स्टॉक या शेयर को पहली बार जनता के लिए जारी करती है, उसे ही आईपीओ कहते हैं। आमतौर पर जब कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड होने वाली होती हैं तो उससे पहले आईपीओ लेकर आती हैं। इस आईपीओ में कुछ शर्तो के साथ एक साधारण निवेशक भी निवेश कर सकता है। एलआईसी का आईपीओ सरकार के विनिवेश लक्ष्य को ध्यान में रखकर लाया जा रहा है। इसके जरिए एलआईसी भारतीय शेयर बाजार में लिस्टेड हो जाएगी।

Next Stories
1 Indian Railways: कोरोना काल में रेलवे ने कबाड़ से की रिकॉर्ड कमाई, जानिए क्या-क्या बेच दी गई
2 निर्यात से लेकर विदेशी मुद्रा भंडार तक, एक साथ सरकार को मिली 2 अच्छी खबरें
3 दमानी की डी-मार्ट को हुआ बड़ा मुनाफा, मारुति समेत इन कंपनियों को देती है टक्कर
ये पढ़ा क्या?
X