ताज़ा खबर
 

बदल गए रेलवे के नियम, कैंसिलेशन चार्ज हुआ डबल, पर कई सुविधाएं भी हुईं शुरू 

ट्रेन का कन्‍फर्म टिकट कैंसिल करवाना आज से महंगा हो गया है। 12 नवंबर से लागू हुए रेलवे के नए नियमों के तहत सभी क्‍लास में कैंसिलेशन फीस दोगुनी कर दी गई है।
Author नई दिल्ली | November 14, 2015 10:58 am
12 नवंबर से आप ट्रेन खुलने के 30 मिनट पहले ही टिकट बुक करा सकते हैं। इसके साथ ही आपकी सीट भी कन्‍फर्म हो जाएगी।

ट्रेन का कन्‍फर्म टिकट कैंसिल करवाना महंगा हो गया है। 12 नवंबर से लागू हुए रेलवे के नए नियमों के तहत सभी क्‍लास में कैंसिलेशन फीस दोगुनी कर दी गई है। रिजर्व टिकट पर लगने वाले क्लर्क चार्ज को भी बढ़ाया गया है। 12 नवंबर से क्लर्क चार्ज अब हर पैसेंजर पर सेकंड क्लास में 30 और स्लीपर और एसी क्लास में 60 रुपए लगेगा। इसके अलावा टिकट कैंसिल कराने के लिए टाइम पीरियड में भी बदलाव हो गया है।

नए नियमों के तहत ट्रेन चलने से 48 घंटे पहले टिकट कैंसल कराने के लिए पैसेंजर को फर्स्ट एसी और एग्जीक्यूटिव क्लास में 240, सेकंड एसी और फर्स्ट क्लास में 200, थर्ड एसी में 180, स्लीपर में 120 और सेकंड क्लास में 60 रुपए देने होंगे। ट्रेन रवाना होने के 12 से 48 घंटे पहले टिकट कैंसिल कराने पर किराए का 25 प्रतिशत काट लिया जाएगा। वहीं, 4 से 12 घंटे पहले 50 प्रतिशत और ट्रेन चलने से 4 घंटे पहले टिकट कैंसिल कराने पर रिफंड नहीं मिलेगा।

आरक्षित ट्रेन टिकट वापस पर भारतीय रेलवे ने बदलाव किए हैं। इसी पर देखिए यह कार्टून…

Cartoon

12 नवंबर से आरएसी और वेटिंग टिकट पर केवल क्लर्क चार्ज की कटौती लागू की गई है। आरएसी या वेटिंग टिकट अब ट्रेन चलने के 30 मिनट बाद तक कैंसिल कराया जा सकेगा। अभी यह टाइम पीरियड दो घंटे का है। रेलवे ने कैंसिलेशन चार्जेज तो बढ़ाए हैं, लेकिन यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए कुछ अच्‍छे फैसले भी लिए हैं, जो कि आज से लागू हो गए हैं।

आज से मिलेंगी ये नई सुविधाएं

12 नवंबर से आप ट्रेन खुलने के 30 मिनट पहले भी टिकट बुक करा सकते हैं। इसके साथ ही आपकी सीट भी कन्‍फर्म हो जाएगी। अब रेलवे पहला सीट चार्ट 4 घंटे पहले और दूसरा चार्ट 30 मिनट पहले बनाएगा। यह सुविधा भी आज से ही लागू हो गई है। पहले चार्ट में सीटें खाली रहने की स्थिति में दूसरे और अंत‌िम चार्ट में सीट बुक करा सकेंगे। इसके लिए यात्री ऑनलाइन या फिर काउंटर पर जाकर टिकट ले सकते हैं। रेलवे ने नए नियम टिकटों की कालाबाजारी रोकने के मकसद से लागू किए हैं, अब देखना होगा कि वह इसमें कितना सफल होता है।

Read Also:

खुशखबरीः वेटिंग लिस्ट वालों को कन्फर्म सीट देने के लिए रेलवे ने शुरू की नई स्‍कीम

इस्‍लामाबाद जाकर सलमान खुर्शीद ने की पाकिस्‍तान की तारीफ, नरेंद्र मोदी को कोसा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. Santosh Makharia
    Nov 13, 2015 at 12:24 pm
    किसी समय देश के प्रधानमंत्री ..............मन.......मोहन जी ............ने देश के संसाधनों पे पहला अधिकार ..........अल्पसंख्यकों का है ......ये देश को जानकारी दी .......देश ने उन्हें उनके स्थान पे पंहुचा दिया वर्तमान सरकार देश के संसाधनों पे पहला अधिकार ................पैसेवालो को ..........देने पे आमादा है क्या देश की जनता इस बात को समझ रही है ????????????????क्युंकी सिर्फ दिल्ली और बिहार से ही देश नही बनता /
    (0)(0)
    Reply
    1. R
      Rajratan
      Nov 13, 2015 at 10:16 am
      आम आदमी परेशान. अचे दिन का इंतजार.
      (0)(0)
      Reply