ताज़ा खबर
 

किशोर इंटरनेट चलाने के लिए खरीद रहे लैपटॉप और डेस्कटॉप, स्मार्टफोन सबसे पसंदीदा प्रोडक्ट : सर्वे

रिपोर्ट के मुताबिक, देश में हालांकि किशोरों के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद स्मार्टफोन (83 फीसद) है।
Author नई दिल्ली | June 13, 2016 02:14 am
लैपटॉप

एक सर्वेक्षण में सामने आया है कि देश में स्मार्टफोन की बिक्री बढ़ने के बावजूद किशोरों के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिहाज से डेस्कटॉप और लैपटॉप सबसे लोकप्रिय माध्यम है। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) जेनजेड के सर्वेक्षण के मुताबिक, डेस्कटॉप और लैपटॉप इंटरनेट (44 फीसद) पहुंच के सबसे लोकप्रिय माध्यम हैं जिसके बाद स्मार्टफोन (43 फीसद) का स्थान है।

रिपोर्ट के मुताबिक, देश में हालांकि किशोरों के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद स्मार्टफोन (83 फीसद) है। सर्वेक्षण में कहा गया, ‘प्रौद्योगिकी ने युवा भारत में बदलाव लाने का काम किया है। इन उपकरणों को पहले विलासिता की चीज माना जाता था जो अब जरूरत बन गया है और इससे छात्र व व्यक्तिगत जीवन दोनों पर असर होता है।

इस सर्वेक्षण में आठवीं-12वीं के बीच स्कूली छात्रों की डिजिटल आदतों का जायजा लेने की कोशिश की गई है।’ करीब 26 फीसद उत्तरदाताओं ने कहा कि वे रोजाना कम से कम एक घंटा आॅनलाइन रहते हैं जबकि 27 फीसद ने कहा कि वे पांच मिनट के भीतर सूचनाओं का जवाब देते हैं।

सबसे अधिक इंटरनेट का इस्तेमाल फेसबुक (86 फीसद) के लिए होता है जिसके बाद गूगल प्लस (65 फीसद) का स्थान है। सर्वेक्षण में पाया गया कि लड़कियों के मुकाबले लड़के सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर ज्यादा सक्रिय रहते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.