ताज़ा खबर
 

उड़ानें भी जल्द शुरू होने के संकेत, ट्रेन से प्लेन तक चलेंगे ये नियम, जानें- बुकिंग से यात्रा तक हर जरूरी बात

रेल यात्रा की शुरुआत के बाद अब हवाई सफर शुरू करने की भी उम्मीदें बढ़ गई हैं। हालांकि कोरोना के बाद रेल और हवाई सफर दोनों ही बदला हुआ नजर आएगा। आइए जानते हैं, कोरोना संकट से रेल और हवाई सफर कितना बदलेगा...

रेल और हवाई सफर में अपनानी होंगे ये सावधानियां

देश में कोरोना से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन के बीच 12 मई से ट्रेनों की शुरुआत हो रही है। रेलवे ने धीरे-धीरे ट्रेनों की संख्या में इजाफा करने की योजना बनाई है। इसके अलावा कोरोना के संकट से बचने के लिए गाइडलाइंस भी तैयार की गई हैं, जिनका पालन करते हुए यात्रियों को सफर करना होगा। रेल यात्रा की शुरुआत के बाद अब हवाई सफर शुरू करने की भी उम्मीदें बढ़ गई हैं। हालांकि कोरोना के बाद रेल और हवाई सफर दोनों ही बदला हुआ नजर आएगा। आइए जानते हैं, कोरोना संकट से रेल और हवाई सफर कितना बदलेगा…

सिर्फ कन्फर्म टिकट पर ही रेल यात्रा: अभी रेलवे ने सिर्फ 15 जोड़ी ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। इनके जरिए जम्मू से लेकर अगरतला तक देश के 15 शहरों तक ट्रेनें नई दिल्ली से चलाई जाएंगी। फिलहाल जिन ट्रेनों को चलाया गया है, वे सभी वातानुकूलित हैं। इनमें सफर के लिए टिकट एक सप्ताह पहले से लिया जा सकता है। इसके अलावा किसी भी प्रकार का वेटिंग टिकट या फिर आरएसी टिकट उपलब्ध नहीं होगा। कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही सफर की अनुमित मिलेगी।

बिना मास्क सफर नहीं: इसके अलावा स्टेशन पर जांच होगी और कोरोना जैसे किसी लक्षण के न पाए जाने पर ही एंट्री मिलेगी। स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट के वक्त सैनिटाइजर दिया जाएगा। इसके अलावा ट्रेन में भी यह उपलब्ध कराया जाएगा। यात्रा के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा जरूरी: सफर के लिए यात्रियों को स्टेशन पर 90 मिनट यानी डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा। इसके अलावा सफर और ट्रेनों में चढ़ने के दौरान एक से दूसरे यात्री के बीच 6 फुट की दूरी का पालन करना करना होगा।

जानें, हवाई सफर का कैसा होगा: केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने पिछले दिनों एक इंटरव्यू के दौरान जल्दी ही हवाई सेवाओं की शुरुआत के संकेत दिए थे। हालांकि उन्होंने यह भी कहा था कि एयरलाइंस में बीच की सीट को खाली छोड़ पाना संभव नहीं होगा। हालांकि विस्तारा एयरलाइन जैसी कंपनी ने कहा है कि उसने क्रू मेंबर्स और यात्रियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के नियम तैयार किए हैं। कंपनी के मुताबिक इकॉनमी और प्रीमियम इकॉनमी क्लास में यात्रियों को खाना नहीं मिलेगा। इसके अलावा पढ़ने के लिए कोई चीज नहीं दी जाएगी। सफर की शुरुआत से पहले और आखिर में क्रू मेंबर्स की भी थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

दिल्ली एयरपोर्ट में खास तैयारी: हवाई सेवाएं शुरू होने की चर्चाओं के बीच दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट के मैनेजमेंट का कहना है कि वह अल्ट्रा-वॉयलेट रेज के जरिए इन्फेक्शन को खत्म करने का प्रयास करेगा। इसके अलावा पैसेंजर्स के जूतों को सैनिटाइज करने वाली मैट बिछाई जाएंगी। सीआईएसएफ ने सुझाव दिया है कि यात्रियों को सिक्योरिटी क्लियरेंस के लिए बैठकर इंतजार करना होगा। अब तक लाइन में लगना पड़ता था। यह सिक्योरिटी चेक भी बिना किसी फिजिकल टच के ही होगा। हवाई सफर पर जाने के लिए मास्क के साथ ही दस्तानों की भी जरूरत होगी। इसके अलावा थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबाजानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिएइन तरीकों से संक्रमण से बचाएंक्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Next Stories
1 कर्ज उतारने के लिए अनिल अंबानी ने दो बिजली कंपनियों की 51 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का लिया फैसला, 8 खरीददारों ने दिखाई दिलचस्पी
2 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में होगी 30 फीसदी की कटौती? वित्त मंत्रालय ने कहा- अफवाहों पर न दें ध्यान
3 कोरोना वायरस से पस्त हुआ सऊदी अरब, जनता पर तीन गुना बढ़ाया टैक्स, खर्च में की बड़ी कटौती
ये पढ़ा क्या?
X