ताज़ा खबर
 

कैसे बनाएं पैसे, दुनिया के सबसे अमीर रहे शख्स ने दिए हैं 10 टिप्स

वॉरेन बफे अमेरिका के कारोबारी और निवेशक हैं। वह बर्कशायर हैथवे के सीईओ हैं और दुनिया के सबसे अमीर शख्स रह चुके हैं। विश्व भर में उनकी निवेश और कारोबार से जुड़ी नीतियों पर चर्चा होती है।

वॉरेन बफे अमेरिकी कारोबारी और निवेशक हैं, जो दुनिया के सबसे अमीर शख्स भी रह चुके हैं।

बचपन में पैसे बचाना-बनाना आसान होता है। लेकिन बड़े होने पर यह बेहद मुश्किल हो जाता है। लोग चाह कर भी पैसे नहीं बचा पाते। सिर्फ और सिर्फ कुछ महीन बातों पर ध्यान न देने के कारण। अमेरिकी कारोबारी वॉरेन बफे उन्हीं बिंदुओं पर जोर देते हैं। फिलहाल वह बर्कशायर हैथवे के सीईओ हैं और दुनिया के सबसे अमीर शख्स रह चुके हैं। आज भी उनकी निवेश और कारोबार से जुड़ी नीतियों की चर्चा होती है। ऐसे में अगर आप भी पैसों से पैसे बनाना चाहते हैं, तो उनके दिए ये टिप्स अपना सकते हैं।

1- कभी न खोएं पैसे 2016 में ‘एक नंबर सलाह’ दी थी। उसमें दो नियम थे। “पहला- कभी पैसे न खोएं। दूसरा- पहला नियम न भूलें।” यह नियम निवेश करने और नुकसान झेलने के दौरान भी लागू होता है।

2- कम दाम पर पाएं ज्यादा वैल्यू “दाम वही है, जो आप चुकाते हैं। वैल्यू वह है, जो आप पाते हैं।” यह बात 2008 में उन्होंने बर्कशायर हैथवे के एक शेयरहोल्डर को पत्र में लिखी थी। वह कहते हैं, “कम दाम पर अधिक से अधिक वैल्यू वाली चीजें हासिल करने की कोशिश करनी चाहिए। चाहे वे सॉक्स हो स्टॉक्स। बाजार में जब गिरावट होती है, तो अच्छी चीजें खोजें।”

3- पैसों से जुड़ी अच्छी आदतें डालें फ्लोरिडा विवि में 2007 में उन्होंने कहा था, “ज्यादातर बर्ताव आदतन होता है।” आदतें बदली जा सकती हैं। लेकिन जितना जल्दी शुरुआत करेंगे, उतना बेहतर होगा।” वह पैसों से जुड़ी अच्छी आदतें न डालना लोगों की सबसे बड़ी भूल मानते हैं, क्योंकि बचत भी आदतन होती है।

4- उधार से करें परहेज बफे यह भी कहते हैं कि कर्ज लेने से लोगों को बचना चाहिए। अधिकतर लोगों को वह शराब या फिर उधार के पैसों से विफल होते देखते हैं। “अगर आप स्मार्ट हैं, तो आप ढेर सारे पैसे कमाएंगे। बिना किसी से पैसे लिए।” वह खासकर क्रेडिट कार्ड और उनकी ऊंची ब्याज दरों से बचने को कहते हैं।

5- पास रखें कैश अमेरिकी कारोबारी का मानना है कि आर्थिक तौर पर सिक्योर रहने के लिए पास में नकद पैसे रखने चाहिए। संकट और मंदी के वक्त यही पैसे काम आते हैं। “कैश किसी भी कारोबार के लिए ऑक्सीजन जैसा होता है। जब हो तो उसके बारे में न सोचें, जब वह न हो तब उसके बारे में सोचे।”

पैसे जोड़ने में समय लगता है, इसलिए इन्हें लॉन्ग टर्म गेम के तौर पर देखें। (फोटोजः pixabay.com)

6- खुद पर करें निवेश “जितना हो सके, खुद पर निवेश करें। आप ही अपने लिए सबसे बड़ी संपत्ति साबित हो सकते हैं। अपनी प्रतिभा को निखारने और उसमें और मूल्य जोड़ने के लिए जो हो सके, वह करें। उन पर कोई टैक्स भी नहीं लगा सकता। न ही उन्हें कोई चुरा सकता है।”

7- पैसे के बारे में सीखें खुद में निवेश के साथ आप पैसे मैनेज करने के बारे में भी जानेंगे। पर्सनल फिनांस के बारे में समझने के प्रयास करें, ताकि कम से कम जोखिम की आशंका रहे। वह इस मामले में ज्यादा से ज्यादा पढ़ने और ज्ञान बढ़ाने की सलाह देते हैं।

8-…तो ऐसे फंड पर करें यकीन औसत निवेशकों को वह रकम का 10 फीसद हिस्सा सरकारी बॉन्ड्स में लगाने को कहते हैं। जबकि, 90 प्रतिशत पैसे के लिए वह लो कॉस्ट एसएंडपी 500 इंडेक्स फंड पर पैसे लगाने की सलाह देते हैं।

9- ‘लॉन्ग टर्म गेम’ के रूप में देखे पैसे “आज अगर कोई छाया में बैठा है, तो किसी ने बहुत पहले पौधा लगाया होगा।” जीवन में आर्थिक सफलता पाने के लिए पैसे को लॉन्ग टर्म गेम के तौर पर देखें। मतलब आगे के बारे में सोच कर योजना बनाएं और निवेश करें। एक-एक कदम फूंक कर रखें, ताकि किसी प्रकार की अनहोनी का शिकार न हों।

10- दूसरों के बारे में भी सोचें “अगर आप एक फीसद किस्मत वालों में से हैं, तो 99 के बारे में सोचना आप पर बनता है।” जुलाई 2015 में उनकी कंपनी स्टॉक्स ने भारी रकम पांच चैरिटी में दी थीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App