व्हाट्सएप से ऐसे कर सकते हैं यूपीआई पेमेंट, जानें क्या है पैसे भेजने का सिंपल प्रोसेस

व्हाट्सएप ने हाल ही में पेमेंट सर्विस की सुविधा सभी यूजर को दे दी है। इसके लिए नए अपडेट में ऐप के यूजर इंटरफेस में कुछ बदलाव किए गए हैं, जिसने यूपीआई पेमेंट को और आसान बना दिया है।

WhatsApp Payment Services
व्हाट्सएप ने अब सभी यूजर को पेमेंट सर्विस की सुविधा दे दी है। (Express File Photo)

फेसबुक (Facebook) के इंस्टैंट मैसेजिंग वर्टिकल व्हाट्सएप (WhatsApp) ने भारत में सभी यूजर के लिए पेमेंट सर्विसेज (Payment Services) की शुरुआत कर दी है। इसके लिए व्हाट्सएप ने नए अपडेट में चैट स्पेस में भी बदलाव किया है। इससे व्हाट्सएप पर ही यूपीआई (UPI) पेमेंट यूज किया जा सकता है। कंपनी ने यूजर के लिए पेमेंट और ट्रांजेक्शन आसान बनाने के उद्देश्य से ये बदलाव किए हैं। आइए जानते हैं कि इसे कैसे यूज कर सकते हैं और इसके अन्य फीचर क्या हैं।

नवंबर में सीमित यूजर के साथ हुई थी शुरुआत

फेसबुक ने भारत में व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस (WhatsApp Payment Services) की शुरुआत पिछले साल नवंबर में की थी। तब इस सर्विस को सिर्फ सीमित यूजर के लिए उपलब्ध कराया गया था। इसके बाद जून 2021 में कंपनी ने इसका दायरा बढ़ाया और व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस ज्यादातर यूजर के लिए उपलब्ध हो गई। नए अपडेट के बाद भारत में अब व्हाट्सएप के सभी यूजर पेमेंट सर्विस यूज कर सकते हैं।

नए अपडेट ने व्हाट्सएप पेमेंट को बना दिया आसान

इस अपडेट से पहले व्हाट्सएप पेमेंट यूज करना अपेक्षाकृत कठिन था। इसे यूज करने के लिए चैट स्क्रीन पर ऊपर दायें कोने में थ्री डॉट्स को क्लिक कर मोर विकल्प चुनना पड़ता था। इसके बाद पेमेंट का ऑप्शन आता था। अब चैट स्पेस में ही व्हाट्सएप ने पेमेंट की सुविधा दे दी है। इसके लिए टाइपिंग बार में बायीं ओर अटैचमेंट ऑप्शन के बगल में रुपये का साइन दिया गया है। इसे क्लिक करके व्हाट्सएप पेमेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऐसे जोड़ें बैंक अकाउंट

जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको बैंक अकाउंट ऐड करने के लिए कहा जाएगा। यहां आपको बताया जाएगा कि व्हाट्सएप पर पैसे पाने या यहां से पैसे भेजने के लिए आपको बैंक अकाउंट जोड़ने की जरूरत होगी। यहां आपको यह भी पता चल जाएगा कि आपके कांटैक्ट लिस्ट के कितने लोग व्हाट्सऐप पेमेंट सर्विसेज का इस्तेमाल कर रहे हैं। सबसे नीचे गेट स्टार्टेड का बटन मिलेगा, जिस पर क्लिक करते ही व्हाट्सएप में बैंक अकाउंट जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

अलग नंबर से व्हाट्सएप चलाने वालों को होगी यह दिक्कत

हालांकि यह सर्विस यूज करने में उन लोगों को दिक्कतें आएंगी, जो प्राइमरी नंबर और व्हाट्सएप नंबर अलग रखते हैं। व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस सिर्फ उन्हीं नंबरों के लिए है, जो किसी न किसी बैंक खाते से लिंक्ड हैं। यदि आप बैंक खाते से लिंक्ड नंबर से व्हाट्सएप नहीं चलाते हैं तो व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस यूज करने के लिए आपको उस नंबर से व्हाट्सएप चलाना होगा।

प्रोटेक्शन का दावा करता है व्हाट्सएप पेमेंट

बैंक खाता जोड़ने के लिए आगे के स्टेप पर जाते ही आपको स्पष्टीकरण देखने को मिलेंगे। व्हाट्सएप का कहना है कि आपके सारे पेमेंट पर्सनल यूपीआई पिन से प्रोटेक्टेड होते हैं। व्हाट्सएप न तो आपका यूपीआई पिन स्टोर करता है और न ही आपका पूरा बैंक अकाउंट नंबर। व्हाट्सएप पेमेंट सर्विस दो बैंकों के बीच पैसों के लेन-देन पर आधारित है। इसके लिए रिजर्व बैंक द्वारा रेगुलेटेड यूपीआई का इस्तेमाल किया जाता है। इसके बाद आपको व्हाट्सएप पेमेंट के टर्म्स और प्राइवेसी पॉलिसी (WhatsApp Terms And Privacy Policies) से सहमत होना पड़ेगा। पेमेंट प्रोवाइडर के टर्म्स और प्राइवेसी पॉलिसी से भी सहमति जरूरी है।

इसे भी पढ़ें: 49 रुपये में मिल रहा है एप्पल का यह प्रोडक्ट, जानें क्या हैं इसके फीचर्स

व्हाट्सएप से ऐसे लिंक करें बैंक अकाउंट (How to link Bank Account with WhatsApp)

  • एग्री एंड कंटीन्यू पर क्लिक करते ही बैंकों की लिस्ट आ जाएगी।
  • यहां आप अपना बैंक चुनें।
  • बैंक चुनने के बाद मोबाइल नंबर वेरिफाई करने की बारी आएगी।
  • वेरिफाई बटन पर क्लिक करते ही फोन कॉल और एसएमएस की परमिशन मांग जाएगी।
  • इसके बाद आपको सिम चुनने को कहा जाएगा।
  • सिम कंफर्म करने के बाद आपके नंबर को बैंक के साथ वेरिफाई किया जाएगा।
  • व्हाट्सएप खुद ही आपका अकाउंट खोजकर आपको शो करेगा।
  • अकाउंट सही है तो कंटीन्यू पर क्लिक कर दें।
  • अब आप व्हाट्सएप से पैसे भेज सकते हैं और अपने बैंक अकाउंट में मगा सकते हैं।

पढें व्यापार समाचार (Business News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
क‍िसी भी स्‍मार्टफोन में ये समस्‍याएं हैं आम, ऐसे कर सकते हैं समाधान
अपडेट