ताज़ा खबर
 

सिर्फ एक साल के Fixed Deposit पर ऊंचा ज्यादा ब्याज दे रहे हैं ये प्राइवेट बैंक, कर सकते हैं निवेश

बैंकों में एफडी का इंटरेस्ट रेट भी काफी कम हुआ है, लेकिन अब भी कई बैंक ऐसे हैं, जो एफडी पर आकर्षक ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं। इस सबके बावजूद कुछ छोटे प्राइवेट बैंक महज एक साल की एफडी पर सालाना 7% तक का ब्याज दे रहे हैं।

Author Edited By यतेंद्र पूनिया नई दिल्ली | Updated: August 17, 2020 12:40 PM
fd interest rateजानें, एफडी पर किस बैंक में मिल रहा कितना ब्याज

कम वक्त में बेहतर और सुरक्षित रिटर्न के लिए ज्यादातर निवेशक एफडी यानी सावधि जमा में निवेश करना पसंद करते हैं। हालांकि बीती कई तिमाहियों में आरबीआई की ओर से रेपो रेट में कटौती किए जाने के बाद एक तरफ लोन की दरें सस्ती हुई हैं तो दूसरी तरफ सेविंग्स स्कीम्स पर ब्याज भी घटा है। ऐसी स्थिति में बैंकों में एफडी का इंटरेस्ट रेट भी काफी कम हुआ है, लेकिन अब भी कई बैंक ऐसे हैं, जो एफडी पर आकर्षक ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं। इस सबके बावजूद कुछ छोटे प्राइवेट बैंक महज एक साल की एफडी पर सालाना 7% तक का ब्याज दे रहे हैं। आइए जानते हैं, किस बैंक से एफडी पर आप पा सकते हैं कितना ब्याज…

इंड्सइंड बैंक और RBL पर मिल रहा मोटा ब्याज: निजी सेक्टर इंडसइंड बैंक और आरबीएल बैंक एफडी पर 7% तक का ब्याज दे रहे हैं। यदि आप लाख रुपये का निवेश करते हैं तो एक साल बाद आपकी रकम 1,07,186 रुपये हो जाएगी। यही नहीं यदि यह निवेश 5 लाख होता है तो यह पूंजी 5,36,000 रुपये के करीब होगी।

Yes Bank दे रहा इतना ब्याज: आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और यस बैंक एफडी पर 6.75% का सालाना ब्याज दे रहे हैं। इनमें निवेश करने पर एक साल बाद आपकी एक लाख रुपये की रकम 1,06,923 रुपये हो जाएगी।

यहां भी अच्छा रिटर्न: इसके अलावा छोटे वित्तीय बैंक जैसे उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक और डीसीबी बैंक 6.50 पर्सेंट का ब्याज दे रहे हैं। इनमें एक लाख रुपये की एफडी करने पर आपको 1,06,660 रुपये की रकम रिटर्न के तौर पर मिलेगी।

SCB पर ऊंचा इंटरेस्ट रेट: स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक की ओर से 6.30 पर्सेंट का इंटरेस्ट रेट ऑफर किया जा रहा है। इसमें एक लाख रुपये का निवेश करने पर आपको 1,06,450 रुपये की रकम हासिल होगी। इसके अलावा एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक 6 पर्सेंट, बंधन बैंक 5.75 पर्सेंट और करूर वैश्य बैंक 5.50 पर्सेंट का ब्याज दे रहा है।

बड़े बैंकों में मिल रहा है कम ब्याज: मंदी के इस दौर में प्राइवेट सेक्टर के बड़े नाम एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई‌ बैंक एफडी ब्याज में 5.5% से भी कम ब्याज दे रहे हैं। एक्सिस बैंक 5.45% , एचडीएफसी बैंक 5.10% और आईसीआईसीआई बैंक 5% की दर से एफडी पर ब्याज दे रहे हैं। ऐसे में इन बैंकों के जरिए आप अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई और बैंक ऑफ बड़ौदा जैसे बड़े सरकारी बैंक एफडी पर सिर्फ 5.10% का ब्याज दे रहे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लेबर कोड में राज्यों को मिलेंगे बदलाव के अधिकार, नौकरी से हटाने जैसे मसलों पर दे सकते हैं ढील, मोदी सरकार ने खारिज किए पैनल के सुझाव
2 मणिपुर में कुतुब मीनार से दोगुना ऊंचा पुल बना रहा भारतीय रेलवे, दुनिया में होगी सबसे अधिक ऊंचाई
3 सुप्रीम कोर्ट ने पूछा, अनिल अंबानी की कंपनी का बकाया भरेंगे मुकेश अंबानी? जानें- क्या है RIL का प्लान
ये पढ़ा क्या?
X