ताज़ा खबर
 

नए 2.5 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड होंगे जारी, मिलेंगे 2 लाख करोड़ रुपये के लोन, जानें- कैसे आसानी से कर सकते हैं आवेदन

देश के 2.5 करोड़ किसानों को आने वाले दिनों में क्रेडिट कार्ड मुहैया कराए जाएंगे। इनके जरिए 2 लाख करोड़ रुपये तक की राशि जारी करने का फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि यह सुविधा कृषि कार्य़ में लगे किसानों के अलावा पशु पालकों और मछुआरों को भी दी जाएगी।

kisan credit cardआप भी आसानी से बनवा सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड

अर्थव्यवस्था को मंदी से उबारने के लिए जारी किए गए 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की दूसरी किस्त का ऐलान करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों के लिए भी बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि देश के 2.5 करोड़ किसानों को आने वाले दिनों में क्रेडिट कार्ड मुहैया कराए जाएंगे। इनके जरिए 2 लाख करोड़ रुपये तक की राशि जारी करने का फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि यह सुविधा कृषि कार्य़ में लगे किसानों के अलावा पशु पालकों और मछुआरों को भी दी जाएगी। पशु किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए उन्हें यह राहत दी जाएगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि इसके साथ ही छोटे और सीमांत किसानों के लिए 30,000 करोड़ रुपये का पैकेज लाया गया है। यह रकम राज्य सरकारों को दी जाएगी, जिससे किसानों को लाभ मिलेगा। निर्मला सीतारमण ने कहा कि 1 मार्च से 30 अप्रैल के दौरान कृषकों को 63 लाख लोन मंजूर किए गए हैं। इन कर्जों के लिए 86,600 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। नाबार्ड को 29,000 करोड़ रुपये की राशि दी गई है ताकि ग्रामीण स्तर पर बैंकों को फंडिंग की जा सके। यह सारे काम कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए लागू हुए लॉकडाउन के दौरान हो रहा है। राज्यों की ओर से किसानों को 6,700 करोड़ रुपये की मदद की गई।

इसके अलावा किसानों को क्रेडिट पर जारी किए गए 4 लाख करोड़ रुपये के लोन की अदायगी की सीमा को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। अवधि में इजाफा किए जाने के साथ ही किसानों को समय पर अदायगी पर मिलने वाली ब्याज में छूट की सुविधा भी जारी रहेगी। देश में अब तक 9.13 करोड़ किसान पीएम किसान योजना से जुड़ चुके हैं। 14 फरवरी को इस स्कीम से जुड़े सभी लाभार्थियों को मोदी सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा दिए जाने का ऐलान किया था।

जानें, कैसे किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कर सकते हैं आवेदन: यदि आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बना है तो इसके लिए बेहद आसानी से आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। यहां KCC Form Download पर क्लिक करके फॉम डाउनलोड करना होगा। संबंधित जानकारी देने और दस्तावेज संलग्न करने बाद आप इसे बैंक को सौंप सकते हैं। वेरिफिकेशन के बाद आपको दो से तीन दिन के अंदर कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबाजानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिएइन तरीकों से संक्रमण से बचाएंक्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Next Stories
1 निर्मला सीतारमण ने पेश की पैकेज की दूसरी किस्त: मजदूरों को शहरों में रहने के लिए घर देगी सरकार, बिना राशन कार्ड भी मिलेगा अनाज
2 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लटके हुए प्रमोशन कब होंगे, कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने दी जानकारी
3 पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त अगस्त या फिर सितंबर महीने में आने की है संभावना
आज का राशिफल
X