ताज़ा खबर
 

Kisan Credit Card scheme: पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हर कृषक को मिलेगा ‘किसान क्रेडिट कार्ड’, बिना गारंटी मिलेंगे 1 लाख 60 हजार रुपये

Kisan Credit scheme to farmers: किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को इस स्कीम से जोड़े जाने पर बैंकों के पास उन्हें न जोड़ने का कोई बहाना नहीं होगा। यही नहीं यह भी सुनिश्चित हो सकेगा कि जरूरतमंद किसानों तक ही किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम का लाभ पहुंचे।

Kisan Credit Cardकिसान सम्मान निधि योजना के हर लाभार्थी को मिलेगा क्रेडिट कार्ड

Kisan Credit Card scheme: आम बजट में किसानों के कल्याण के लिए 16 सूत्रीय एक्शन प्लान का ऐलान करने वाली मोदी सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी किसानों को क्रेडिट कार्ड की सुविधा देने का फैसला लिया है। इस स्कीम के तहत किसानों को बिना किसी गारंटी के 1,60,000 रुपये तक का कर्ज मिल सकेगा। यही नहीं इस पर ब्याज भी सिर्फ 4 फीसदी का ही लगेगा। सरकार का मानना है कि इससे किसानों की साहूकारों पर निर्भरता घटेगी और उन्हें खेती के लिए आसानी से पैसा मिल सकेगा। अब तक इस स्कीम से 9.5 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं। साफ है कि पहले राउंड में इन किसानों को क्रेडिट कार्ड दिए जाएंगे। इस तरह शुरुआत में करीब 10 करोड़ किसानों को क्रेडिट कार्ड स्कीम से जोड़ा जाएगा।

किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हैं तो तुरंत मिलेगा लाभ: अब 1 लाख 60 हजार रुपये का कर्ज बिना किसी गारंटी के किसान को मिल सकेगा। पहले यह सीमा 1 लाख रुपये तक की ही थी। इसके अलावा किसान सम्मान निधि स्कीम से इसे जोड़े जाने से किसानों के लिए इसको हासिल करना भी आसान हो गया है।

बैंकों के पास नहीं होगा कोई बहाना: दरअसल सरकार की ओर से कई बार हिदायतें दिए जाने के बाद भी बैंकों की ओर से किसानों को क्रेडिट कार्ड देनें दिलचस्पी नहीं दिखाई जा रही थी। अब किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को इस स्कीम से जोड़े जाने पर बैंकों के पास उन्हें न जोड़ने का कोई बहाना नहीं होगा। यही नहीं यह भी सुनिश्चित हो सकेगा कि जरूरतमंद किसानों तक ही किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम का लाभ पहुंचे।

बजट में किसानों के लिए 30 पर्सेंट का इजाफा: बता दें कि केंद्र सरकार ने किसानों के लिए इस साल बजट में 1,42,761 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। पिछले बजट के मुकाबले यह 30 फीसदी का इजाफा है। सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के लिए 75,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसके अलावा 15,695 करोड़ रुपये का आवंटन प्रधानमंत्री फसल बीमा स्कीम के लिए आवंटित किए गए हैं।

किसानों की आय दोगुनी करने का वादा करते रहे हैं PM मोदी: गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी अपने पहले कार्यकाल के बाद से ही लगातार 2022 तक किसानों की आय को दोगुना किए जाने की बात करते रहे हैं। इस बार के बजट में मोदी सरकार ने एक तरफ किसानों के लिए कर्ज की व्यवस्था मजबूत करने की कोशिश की है तो दूसरी तरफ सिंचाई व्यवस्था सुधारने पर भी फोकस किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 7th Pay Commission: प्रमोशन में आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसलों से भ्रम, लटकी 1.3 लाख पदों पर प्रोन्नति, केंद्र सरकार ने दायर की अर्जी, एक महीने बाद होगी सुनवाई
2 Ratan Tata on Instagram: इंस्टाग्राम पर रतन टाटा के फॉलोवर्स की संख्या 10 लाख के पार, बोले- शानदार है यह सफर
3 Onion Prices: पहले ग्राहक रोये, फिर किसान और अब सरकार को रुला रहा प्याज, सिर्फ 10 रुपये प्रति किलो में बेच रही तुर्की से आया माल
यह पढ़ा क्या?
X