ताज़ा खबर
 

किसान क्रेडिट कार्ड से सिर्फ 3 पर्सेंट में मिलेगा तीन लाख रुपये का लोन, बेहद आसान है तरीका

Kisan Credit Card loan and Interest Rates: पीएम मोदी ने पिछले दिनों पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को क्रेडिट कार्ड पर बिना गारंटी के 1 लाख 60 हजार रुपये का लोन दिए जाने की घोषणा की थी। यही नहीं इस स्कीम के तहत 3 लाख रुपये तक का लोन महज 3 पर्सेंट पर ही मिल सकता है।

kisan credit cardपीएम मोदी लाभार्थी के साथ। (फाइल फोटो)

Kisan Credit Card loan and Interest Rates: पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड सौंपे थे। इस इवेंट के दौरान उन्होंने पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को क्रेडिट कार्ड पर बिना गारंटी के 1 लाख 60 हजार रुपये का लोन दिए जाने की घोषणा की थी। यही नहीं इस स्कीम के तहत 3 लाख रुपये तक का लोन महज 3 पर्सेंट पर ही मिल सकता है। आइए जानते हैं, कैसे आप उठा सकते हैं, इस सुविधा का लाभ…

किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को 4 पर्सेंट के ब्याज पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। हालांकि इसके लिए समय पर कर्ज चुकाने की शर्त होगी।

सरकारी क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक के मुताबिक यदि किसान की ओर से समय पर लोन चुकाया जाता है तो फिर ब्याज की दर को 3 पर्सेंट कर दिया जाएगा। हालांकि लेट पेमेंट की स्थिति बैंक पूरे अमाउंट पर 7 पर्सेंट के ब्याज की वसूली करेगा।

यदि किसान की ओर से 1,60,000 रुपये की कर्ज राशि को समय पर चुकाया जाता है, तभी वह तीन लाख रुपये तक का ऋण लेने का हकदार होगा। 1 लाख 60 हजार रुपये के लोन के लिए किसी भी तरह की गारंटी की भी जरूरत नहीं है।

किसान को दिए गए कर्ज पर बैंकों की ओर से साधारण ब्याज ही लगेगा। हालांकि बैंक डिफॉल्ट होने या फिर देरी से पेमेंट की स्थिति में चक्रवृद्धि ब्याज वसूला जाएगा।

पहली बार लोन पर बैंक अधिकारियों की ओर से किसान की फसल बोने की लागत और उसके बाद के खर्चों का आकलन किया जाएगा। इसके बाद लोन की समय पर अदायगी के बाद सीमा को 3 लाख रुपये तक बढ़ाया जाएगा।

यही नहीं क्रेडिट कार्ड के जरिए रकम लेने वाले किसानों को मुफ्त में उनकी फसल का बीमा भी मिलेगा। इसके अलावा किसान क्रेडिट कार्ड धारक किसानों को उनके ब्याज खातों पर भी अधिक ब्याज दिया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना वायरस खतरे के बीच अमेरिका में मंडरा रहा कामबंदी का खतरा, रेस्तरां, बार और स्कूल बंद करने के आदेश
2 कार या बाइक हो जाए चोरी तो आसानी से बीमा क्लेम के लिए करें ये 5 काम, एफआईआर के लिए तुरंत पहुंचे थाने
3 IDBI बैंक, इलाहाबाद बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और यूको बैंक का है सबसे ज्यादा एनपीए, जानें- किसकी सेहत कितनी खराब
यह पढ़ा क्या?
X