ताज़ा खबर
 

किसान क्रेडिट कार्ड पर मंजूर किए गए 89,810 करोड़ रुपये के लोन, जानें- कैसे आप भी कर सकते हैं आवेदन

Kisan Credit Card loan: केंद्र सरकार ने 89,810 करोड़ रुपये की रकम किसानों को क्रेडिट कार्ड पर कर्ज के तौर पर मंजूर की है। खरीफ की फसल बोने और अन्य जरूरतों के लिए ये लोन जारी किए जाने हैं।

kisan credit cardजानें, किसान क्रेडिट कार्ड पर कैसे आसानी से पा सकते हैं लोन

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत घोषित 21 लाख करोड़ रुपये के पैकेज के तहत केंद्र सरकार ने 89,810 करोड़ रुपये की रकम किसानों को क्रेडिट कार्ड पर कर्ज के तौर पर मंजूर की है। खरीफ की फसल बोने और अन्य जरूरतों के लिए ये लोन जारी किए जाने हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के कार्यालय ने ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी दी है। सरकार ने आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत किसानों को क्रेडिट कार्ड पर 2 लाख करोड़ रुपये तक के लोन जारी करने का ऐलान किया था। यह लोन 2.5 करोड़ किसानों को जारी करने का टारगेट है। इनमें मछुआरों और पशुपालकों को भी शामिल किया गया है।

वित्त मंत्री ने ट्वीट कर बताया, ’24 जुलाई तक 111.98 लाख किसान क्रेडिट कार्ड्स पर 89,810 करोड़ रुपये की रकम कर्ज के तौर पर मंजूर की जा चुकी है। यह रकम आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत घोषित 2 लाख करोड़ रुपये में से जारी की गई है। इस स्कीम से देश के 2.5 करोड़ किसानों, मछुआरों और पशुपालकों को लाभ मिलेगा।’ इससे पहले 30 जून तक 62,870 करोड़ रुपये 70.32 लाख किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को जारी किए जा चुके थे। इस तरह से 24 दिनों में किसान क्रेडिट पर मंजूर कर्ज की रकम में 26,940 करोड़ रुपये का इजाफा देखने को मिला है। यदि आपके पास अब तक किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा नहीं है तो यह सुनहरा मौका है।

आइए जानते हैं, कैसे आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कर सकते हैं अप्लाई…

किसी भी बैंक में करें आवेदन: कार्ड के लिए आप किसी भी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए जिस बैंक से क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं, उस बैंक की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। वेबसाइट पर आपको किसान क्रेडिट कार्ड सेक्शन पर क्लिक करना होगा। यहां से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर नजदीकी बैंक शाखा में जाकर जमा कर दें। लोन अधिकारी आपसे बात करेगा और आपके सभी दस्तावेज, पात्रता सही पाई जाती है तो लोन मंजूर होने के साथ-साथ आपको कार्ड पते पर भेज दिया जाएगा।

पीएम किसान स्कीम की वेबसाइट पर भी है फॉर्म: इसके अलावा यदि आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर ‘Download KKC Form’ के विकल्प पर क्लिक कर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। यह सिर्फ एक पेज का ही फॉर्म है और इसके साथ आपको ज्यादा दस्तावेज भी नहीं देने होंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मोराटोरियम पर HDFC चेयरमैन दीपक पारेख बोले, लोन पर छूट न बढ़ाएं, गलत फायदा उठा रहे हैं कुछ लोग
2 तालाब में डूबने से बचे, जानलेवा हमले से बचे… जानें, कैसे 7 बार मौत के मुंह से बाहर निकले बाबा रामदेव
3 केंद्र सरकार की 58 कंपनियों से ज्यादा है मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैपिटलाइजेशन
यह पढ़ा क्या?
X