पीएम किसान योजना के लाभार्थियों का एक फॉर्म भरते ही बनेगा किसान क्रेडिट कार्ड, दो बीमा योजनाओं का फायदा भी

फॉर्म में आपको अपना नाम, बैंक खाता नंबर देना होगा। इसके अलावा इस फॉर्म में ही आपके पास प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से भी जुड़ने का विकल्प होगा।

kisan credit cardकिसान क्रेडिट कार्ड के कई फायदे।

यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं और अब तक किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है तो आप यह काम बेहद आसानी से कर सकते हैं। आप pmkisan.gov.in पर जाकर किसान क्रेडिट कार्ड के फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं और आसानी से कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ एक पेज का फॉर्म भरना होगा और आधार कार्ड की कॉपी ही देनी होगी। दरअसल सरकार पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के डाटा को ही उनके लिए किसान क्रेडिट तैयार करने के लिए इस्तेमाल कर रही है। ऐसे में अलग से कोई जानकारी देने या फिर डॉक्युमेंट्स जुटाने के झंझट में फंसने की जरूरत नहीं है।

फॉर्म में आपको अपना नाम, बैंक खाता नंबर देना होगा। इसके अलावा इस फॉर्म में ही आपके पास प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से भी जुड़ने का विकल्प होगा। आपको फॉर्म में दोनो योजनाओं के कॉलम के सामने सिर्फ Yes के विकल्प पर चेक करना होगा और इन बीमा योजनाओं के प्रीमियम की रकम आपके खाते से ऑटो डेबिट हो जाएगी। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 12 रुपये का प्रीमियम देना होता है, जबकि जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत सालाना 330 रुपये की रकम देनी होती है।

इसके अलावा यदि आपके ऊपर पहले से ही कोई लोन चल रहा है तो फिर उसकी जानकारी भी देनी होती है। आवेदक को अपने गांव, खेती की डिटेल आदि के बारे में भी बताना होगा। इस फॉर्म को भरकर आवेदक की ओर से जब बैंक में दिया जाएगा तो अधिकारी की ओर से इसकी Acknowledgement स्लिप दी जाएगी। कुछ दिनों बाद आपका किसान क्रेडिट बन जाएगा और इसकी जानकारी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिलेगी। इसके अलावा यदि कार्ड बनने में देरी होती है तो Acknowledgement स्लिप के जरिए उसके स्टेटस के बारे में भी पता लगाया जा सकेगा।

सिर्फ 4 पर्सेंट सालाना की दर से मिलता है लोन: इस कार्ड के जरिए किसानों को चार फीसदी की ब्याज दर पर लोन मिल जाता है। खास बात यह है कि किसानों को इसके जरिए बिना गारंटी के भी लोन मिल जाता है। सरकार इस स्कीम के तहत लाभार्थी किसानों को 1.60 लाख रुपये तक के लोन को बिना गारंटी के मुहैया करवा रही है।

Next Stories
1 देश भर में घटी बेरोजगारी, पर इन राज्यों में अब भी 22 पर्सेंट तक है बेरोजगारी की दर, बिहार में भी 11 पर्सेंट लोगों पर काम नहीं
2 गरीबों की मदद पर टैक्स में छूट! SBI की चीफ इकोनॉमिस्ट ने केंद्र को दिया सुझाव, जानें क्या है ADOPT-A-FAMILY स्कीम
3 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की दिवाली हैप्पी करने की तैयारी में केंद्र सरकार, इस फैसले से बढ़ जाएगा डीए
यह पढ़ा क्या?
X