ताज़ा खबर
 

किसान क्रेडिट कार्ड: सिर्फ एक पेज का फॉर्म भरकर बनवा सकते हैं पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी

महज एक पेज के इस फॉर्म को भरने के साथ ही किसान को अपनी भूमि के दस्तावेज, फसल की डिटेल देनी होगी। इसके अलावा यह घोषित करना होगा कि उन्होंने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवा रखा।

जानें, कैसे आसानी से मिलेगी किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के एक साल पूरे होने के मौके पर इसी साल 24 फरवरी को केंद्र सरकार की ओर से इस योजना के सभी लाभार्थियों को 1.6 लाख रुपये की लिमिट के किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा दिए जाने का ऐलान किया गया था। यह एक तरह से पीएम किसान सम्मान निधि और किसान क्रेडिट की योजनाओं का विलय करने जैसा है। इससे किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने वाले आवेदकों का डेटा वेरिफिकेशन का काम भी आसान हो सकेगा और सभी को यह सुविधा भी मिल पाएगी। इस स्कीम के लाभार्थियों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया को भी बेहद सरल रखा गया है। आइए जानते हैं, क्या है इसकी पूरी प्रक्रिया…

इसके लिए पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल से किसान क्रेडिट कार्ड का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। यह विकल्प वेबसाइट के होमपेज पर Download KCC form के नाम से उपलब्ध है।

महज एक पेज के इस फॉर्म को भरने के साथ ही किसान को अपनी भूमि के दस्तावेज, फसल की डिटेल देनी होगी। इसके अलावा यह घोषित करना होगा कि उन्होंने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवा रखा। इस फॉर्म को www.argicoop.gov.in से भी डाउनलोड किया जा सकता है।

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को 1.60 लाख रुपये की ऑटो लिमिट का क्रेडिट कार्ड मिलेगा। हालांकि ऐसे किसान जिनकी फसल इससे अधिक मूल्य की हो, उन्हें ज्यादा रकम का क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए अन्य प्राथमिकताएं पूरी करनी होंगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत फिलहाल 9 करोड़ 34 लाख से ज्यादा किसान जुड़ चुके हैं। मोदी सरकार ने इस स्कीम के तहत 2022 तक देश के 14 करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य तय किया है।

– बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत फसल ऋण लेने वाले किसानों को सरकार ने 31 मई तक लोन चुकाने की छूट दी है। इससे पहले इस कर्ज को चुकाने की आखिरी तारीख 31 मार्च थी, जिसे अब बढ़ाकर 31 मई कर दिया गया है। यही नहीं इस पर किसी भी तरह की पेनल्टी या अतिरिक्त ब्याज भी नहीं लगेगा।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: जानें-कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर । जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस? । इन वेबसाइट और ऐप्स से पाएं कोरोना वायरस के सटीक आंकड़ों की जानकारी, दुनिया और भारत के हर राज्य की मिलेगी डिटेल ।  कोरोना संक्रमण के बीच सुर्खियों में आए तबलीगी जमात और मरकज की कैसे हुई शुरुआत, जान‍िए

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 पीएम गरीब कल्याण योजना के जरिए लॉकडाउन में मदद कर रही सरकार, जानें- क्या है यह स्कीम और कैसे हुई शुरुआत
2 अटल पेंशन योजना के खाते से भी कोरोना संकट में निकाली जा सकती है रकम, जल्द सरकार की ओर से जारी होगी अधिसूचना
3 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का कैसे मिलेगा क्लेम, लॉकडाउन की वजह अब तक सिर्फ 20 पर्सेंट सर्वे